Crime News
File Photo

Loading

नागपुर. डायमंड एक्सचेंज डॉट कॉम नामक गेमिंग प्लेटफार्म के जरिए लोगों को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाले गोंदिया के सटोरिये अनंत उर्फ सोंटू नवरतन जैन (40) के खिलाफ पुलिस ने लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है. जानकारी मिली है कि इस गेमिंग प्लेटफार्म पर तीन पत्ती, अंदर-बाहर, लूडो, क्रिकेट और क्रिकेट सट्टे की भी खायवाली की जाती है. 8.50 लाख रुपये की एवज में खिलाड़ियों को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है. जिसके जरिए वो प्लेटफार्म पर कोई भी जुआ खेल सकते हैं. रकम का लेन-देन हवाला के जरिए होता है. अनंत ने अलग-अलग लोगों के नाम पर डमी खाते खोल रखे हैं. इन खातों में भी रकम जमा की जाती है.

इस प्रकरण का शिकायतकर्ता विक्रांत अग्रवाल है. उसे भी सट्टेबाजी का शौक है. इसी वजह से वह सोंटू के जाल में फंस गया. अकेले अग्रवाल ने ही जुए में 58 करोड़ रुपये गंवाए. पुलिस का दावा है कि इस तरह अनेक लोगों ने करोड़ों रुपये का सट्टा और जुआ खेला है.

अग्रवाल की शिकायत पर मामला दर्जकर पुलिस ने सोंटू के घर पर छापा मारा लेकिन तब तक वह दुबई जा चुका था. इसीलिए उसकी गिरफ्तारी नहीं हो पाई है लेकिन पुलिस ने उसके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया है. इससे उसे किसी भी देश के एयरपोर्ट पर सोंटू को पकड़ा जा सकता है. सोंटू के खिलाफ और भी लोग शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. कुछ लोगों ने पुलिस से संपर्क भी किया है. डायमंड एक्सचेंज डॉट कॉम का सर्वर दुबई से ही ऑपरेट होने की जानकारी है.

पुलिस का मानना है कि यदि लोग शिकायत करने आगे आए तो कम से कम 1,000 करोड़ रुपये का फ्रॉड सामने आ सकता है. सोंटू के घर की तलाशी में 17 करोड़ रुपये नकद, 14 किलो सोना और 294 किलो चांदी के आभूषण मिले हैं. सारा माल पुलिस ने जब्त कर नागपुर ला लिया है. सीपी अमितेश कुमार ने बताया कि नकद रकम को पुलिस बैंक खाते में जमा करेगी.

जबकि सोने के आभूषणों की जांच करवाई जाएगी. इस मामले में हवाला कारोबारी और सोंटू के पंटरों पर भी गाज गिरने वाली है. अग्रवाल ने आखरी बार 40 लाख रुपये का पेमेंट हवाला के माध्यम से ही किया था. सोंटू ने अपने धंधा दुबई में सेट किया है. बताया जाता है कि उसने दुबई में अपना ऑफिस खोल रखा है और 2 दर्जन से ज्यादा युवा उसके लिए काम करते हैं.