PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    नागपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने महाराष्ट्र के नागपुर (Nagpur) में कहा कि अच्छे देश के लिए गुणवत्ता और एकजुटता जरूरी है। उन्होंने कहा कि दुनिया के अच्छे देशों के पास ढेर सारे विचार हैं। एक विचारधारा या एक व्यक्ति किसी देश को बना या बिगाड़ नहीं सकता। समाज गुणों के आधार पर कार्य करता है और समाज के गुणों के आधार पर एक राष्ट्र महान बनता है। कोई एक व्यक्ति, एक समूह या एक विचारधारा किसी देश को बनाती या बिगाड़ती नहीं है। दुनिया के अच्छे देशों में हर तरह की विचारधारा होती है। 

    उन्होंने कहा कि जिन देशों की स्थिति अच्छी नहीं है, वहां भी आपको अच्छे नेता मिल जाएंगे। इसका अर्थ है कि ये सभी कारक सहायक हैं। मुख्य बात समाज में गुणवत्ता और एकजुटता है। राजरत्न पुरस्कार समिति की ओर से आयोजित पुरस्कार समारोह में भागवत ने कहा कि एक व्यक्ति, एक विचार, एक समूह, एक विचारधारा किसी देश को बना या बिगाड़ नहीं सकती। 

    मोहन भागवत ने कहा कि दुनिया के अच्छे देशों के पास हर तरह के विचार होते हैं। उनके पास सभी तरह की व्यवस्थाएं भी होती हैं और वे इन्हीं व्यवस्था के साथ आगे बढ़ रहे हैं।  इसी बीच उन्होंने नागपुर के पूर्व शाही घराने-भोंसले परिवार के बारे में कहा कि यह परिवार संघ के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार के समय RSS से जुड़ा था। भागवत ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने ‘स्वराज्य’ की स्थापना की और उनके समय में दक्षिण भारत को अत्याचारों से मुक्त कराया गया। वहीं, नागपुर के भोंसले परिवार के शासन में पूर्व और उत्तर भारत को अत्याचारों से मुक्त कराया गया था।