सुबह तक चला नववर्ष का जश्न, उत्साह के साथ किया ‘2023’ का स्वागत

    Loading

    नागपुर. कोरोना महामारी ने बीते 2 वर्ष शहरवासियों को अपनी खुशियां व्यक्त करने तक का मौका नहीं दिया था लेकिन वर्ष 2022 में जब इस महामारी से राहत मिली तो आम लोगों की दिनचर्या भी नियमित हो गई. 2 वर्षों के बाद जब नये वर्ष 2023 के स्वागत का दिन आया तो हर घर, फ्लैट स्कीम, होटलों, रेस्टोरेंट, फॉर्म हाउस आदि में जश्न मनाने के लिए हर किसी ने अपने स्तर पर तैयारी कर रखी थी. 31 दिसंबर की देर शाम से सड़कों पर युवाओं की टोली नजर आने लगी थी.

    होटलों में तो नववर्ष के स्वागत के लिए पार्टियों का इंतजाम भी किया गया था. प्रशासन ने भी सुबह 5 बजे तक होटल, बार आदि को खुला रखने की अनुमति दी थी जिससे उत्साह दोगुना हो गया था. शहरवासियों खासकर युवाओं ने तो पूरी रात न्यू ईयर का जश्न मनाया. अनेक लोगों ने घरों की छत पर आयोजन किया था. म्यूजिक की धुन पर थिरकते हुए दोस्तों, परिवारजनों के साथ भी जश्न का आनंद लोगों ने उठाया.

    आतिशबाजी से नहा उठा आसमान

    जैसे ही थर्टी फर्स्ट की रात घड़ी के तीनों कांटें 12 पर मिले, वैसे ही पूरी सिटी में पटाखों के धमाके गूंजने लगे. रंगबिरंगी आतिशबाजी से आसमान नहा उठा. छतों से हैप्पी न्यू ईयर की गूंज उठने लगी. करीब 1 घंटे तक आतिशबाजी चलती रही. बच्चों से लेकर युवा, महिलाएं व बुजुर्ग भी जश्न में शामिल हुए. एक दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं देने का सिलसिला तो संडे 1 जनवरी को भी चलता ही रहा. 

    मंदिरों में सुबह 4 बजे से भीड़

    नये वर्ष की शुरुआत हर कोई शुभ कार्य से करना चाहता है. वर्ष के पहले दिन सुबह से ही मंदिरों सहित धार्मिक स्थलों में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. गणेश टेकड़ी, टेकड़ी हनुमान मंदिर, साईं मंदिर सहित सिटी के सभी धार्मिक स्थलों में सुबह 4-5 बजे से ही लोग उमड़ने लगे. अपने आस्था के केन्द्र में नतमस्तक होकर नववर्ष के पहले दिन की दिनचर्या शुरू की. मंदिरों को फूलों व रोशनाई से बेहद ही खूबसूरत सजाया भी गया था. अनेक लोगों ने नववर्ष में अपनी कुछ आदतों को छोड़ व्यक्तित्व में सुधार लाने के साथ ही नये वर्ष में कुछ नया कर दिखाने का संकल्प भी लिया.

      

    उद्यानों में उमड़ा मेला

    शहर का कोई भी ऐसा उद्यान नहीं था जहां भीड़ नहीं थी. संडे होने के कारण सबकी छुट्टी थी. लोग परिवारजनों के साथ और युवा दोस्तों के साथ उद्यान परिसर में उमड़ पड़े. महाराजबाग में तो सुबह 11 से दोपहर 4 बजे करीब 40-50 हजार लोगों का आना-जाना हुआ. अंबाझरी लेक परिसर, फुटाला परिसर सहित सेमिनरी हिल्स में भी भारी भीड़ देखी गई. सभी जगहों पर पुलिस का बंदोबस्त भी लगाया गया था. 

    सोशल मीडिया में बधाई का सिलसिला

    सोशल मीडिया में नववर्ष की बधाइयों का सिलसिला तो एक दिन पहले से ही शुरू हो गया था. लोग थर्टी फर्स्ट की रात को बाहर गांव रहने वाले अपने परिजनों, मित्रों को वीडियो कॉलिंग कर बधाइयां देते नजर आये. वहीं संडे को भी सुबह से ही फोन पर बधाइयों का सिलसिला शुरू रहा. कुल मिलाकर सिटी में 2 वर्ष बाद नये वर्ष का स्वागत भरपूर उत्साह के साथ किया गया.