NMC Action

    Loading

    नागपुर. शुक्रवार को सिटी के 4 अस्पतालों को कचरा फैलाने पर मनपा की कार्रवाई का सामना करना पड़ा. सूचना मिलते ही पहुंचे एनडीएस के दस्ते ने कड़ा रुख अख्तियार कर इन पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना जड़ दिया. दस्ते ने लक्ष्मीनगर जोन, धरमपेठ जोन, हनुमाननगर जोन, गांधीबाग जोन और मंगलवारी जोन में कार्रवाई की.

    घातक कचरे का निपटारा

    लक्ष्मीनगर जोन अंतर्गत रामदासपेठ में अस्पताल द्वारा आम कचरे में मिलाकर घातक कचरे का निपटारा किए जाने की जानकारी एनडीएस दस्ते को मिली. सूचना मिलते ही दस्ते ने गैस्ट्रो विजन अस्पताल और मेडिग्रेस अस्पताल में दस्तक दी जहां सड़क के किनारे ही सामान्य कचरे में वैद्यकीय घातक कचरा मिलाने का मामला उजागर हुआ. इसकी सूचना सहायक आयुक्त को दी गई. जोन के सहायक आयुक्त के निर्देशों के अनुसार दोनों अस्पतालों पर जुर्माना लगाया गया. इसी तरह आर्थों अस्पताल और रेस्पिरे अस्पताल में भी वैद्यकीय कचरे का निपटारा होने की भनक लगी थी. जहां 50-50 हजार रुपए का जुर्माना ठोककर कार्रवाई की गई. इसके अलावा मेडिकेयर क्लिनिक से 10,000 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया. 

    पैथोलॉजी लैब पर भी कार्रवाई

    हनुमाननगर जोन अंतर्गत न्यू नरसाला रोड पर लाल पैथोलॉजी लैब द्वारा कचरा फैलाए जाने का मामला उजागर हुआ. जहां दस्ते की ओर से कार्रवाई की गई. कचरा सामान्य होने के कारण लैब पर केवल 5,000 रुपए का जुर्माना ठोका गया. इसके अलावा दस्ते ने प्रतिबंधित प्लास्टिक पन्नी को लेकर भी कार्रवाई की. मंगलवारी जोन अंतर्गत छावनी में दिल्ली ग्रील रेस्टोरेंट के खिलाफ कार्रवाई कर 5,000 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया.