मनपा की अग्निशमन सेवा होगी सक्षम, आयुक्त ने जताया विश्वास

    Loading

    • 100 कर्मचारियों की होगी भर्ती
    • 164 कर्मी फिलहाल कार्यरत

    नागपुर. महानगरपालिका शहर में विभिन्न तरह की सेवा- सुविधाएं मुहैया कराती है. इनमें सर्वाधिक महत्वपूर्ण सेवा अग्निशमन विभाग की ओर से दी जाती है जो लोगों के जानमाल को बचाता है. शहर में लोगों की सुरक्षा के लिए दिन-रात कार्य करने वाले अग्निशमन विभाग को अधिक सक्षम करने के लिए मनपा वचनबद्ध है. इसी दृष्टि से कार्य होने का विश्वास मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने जताया. गुरुवार को मनपा में अग्निशमन दिवस का आयोजन किया गया. अति. आयुक्त दीपककुमार मीणा, राम जोशी, निर्भय जैन, रवीन्द्र भेलावे, मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजेन्द्र उचके उपस्थित थे. इस दौरान अग्निशमन सेवा देते हुए शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. 

    विभाग पर सेवा का दबाव

    आयुक्त ने कहा कि अग्निशमन कार्य गति से किए जाने वाला कार्य है. स्वयं की जान खतरे में डालकर अन्य की जान बचाने की जिम्मेदारी निभाते समय सेवा दे रहे जवानों की सुरक्षा को भी ध्यान में रखा जा रहा है. इसी दृष्टि से मनपा के बजट में सर्वाधिक निधि अग्निशमन विभाग को दिए जाने की जानकारी उन्होंने दी. उन्होंने कहा कि सुरक्षा कार्यों में जिम्मेदारी और खतरा किस तरह से रहता है इसका भलीभांति अनुभव है. शहर की लगातार बढ़ती जनसंख्या और शहरीकरण के चलते अग्निशमन विभाग पर सेवाओं का बोझ बढ़ता जा रहा है जिससे इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए 100 कर्मचारियों की भर्ती का निर्णय लिया गया. निकट भविष्य में निश्चित ही विभाग की क्षमता बढ़ने की आशा उन्होंने जताई. वर्तमान में विभाग में केवल 164 कर्मचारी ही कार्यरत हैं.

    एक वर्ष में 652 घटनाएं

    उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में शहर में आग की कुल 652 घटनाएं हुईं जिनमें 357 छोटी, 116 मध्यम और 110 बड़ी घटनाओं का समावेश है. भले ही घटनाओं में करोड़ों का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा हो लेकिन अग्निशमन विभाग के समय पर सेवाएं दिए जाने से करोड़ों की सम्पत्ति बचाई जा सकी है. आग की घटनाओं के अलावा आपालकालीन 590 घटनाओं में सेवाएं मुहैया कराई गईं. कुओं, नदी, नालों और अन्य में हुई घटनाओं का समावेश है. इन घटनाओं में 54 लोग जख्मी थे जिनमें 18 महिलाएं और 36 पुरुष थे. 2,348 दूषित कुओं की सफाई की गई जिनमें 247 कुओं की सफाई की निधि मनपा को प्राप्त हुई. 

    2.33 करोड़ की आय

    वित्तिय वर्ष 2021-22 में अग्निशमन विभाग की ओर से सेवाएं देने के अलावा इमारत, व्यवसाय के लिए एनओसी प्रमाणपत्र, अग्निशमन सेवा शुल्क, निरीक्षण शुल्क की वसूली की गई. जिसमें कुल 2,33,38,249 रु. की आय मनपा को हुई है. अग्निशमन विभाग की ओर से इसके पूर्व नियमों के अनुसार लोगों को एनओसी प्रदान की गई थी. जिसमें प्रमाणपत्र धारक से इस वित्तिय वर्ष में 1 प्रतिशत वार्षिक शुल्क के रूप में 16.17 लाख रु. वसूल किए गए. 

    भविष्य का नियोजन

    -सभी अधिकारी और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए 170 अग्निरोधक फायर सूट खरीदे जाएंगे.

    -वाठोडा परिसर में जनसंख्या के अनुपात में अग्निशमन केंद्र नहीं होने के कारण यहां आरक्षित जमीन पर अग्निशमन केंद्र निर्माण शुरू किया जाएगा.

    -कलमना अग्निशमन केंद्र की अतिरिक्त जमीन पर स्वीमिंग पूल का निर्माण शुरू किया गया है.

    -विभाग के कर्मचारियों के लिए 50 नग बीए सेट की खरीदी की जाएगी.

    -अग्निशमन विभाग के लिए 3 नये वाहनों की खरीदी की जाएगी.