लोग गिर रहे ठोकर खाकर, आकाशवाणी चौक से JPO चौक तक सड़क हुई खस्ताहाल

    Loading

    नागपुर. वैसे तो आकाशवाणी चौक से जीपीओ चौक तक की सड़क वीआईपी इलाके में आती है. लेकिन रोड़ की हालत इतनी खस्ताहाल है कि लोग ठोकर खाकर गिर रहे हैं. कई लोगों के पैरों में मोच तक आ चुकी है. सबसे ज्यादा समस्या का सामना उन लोगों को करना पड़ रहा है जो इस रोड़ पर मॉर्निंग वॉक करने के लिए आते हैं. उनमें भी बुजुर्ग लोग सबसे ज्यादा परेशान होते हैं. कुछ लोग दौड़ने की कोशिश भी करते हैं लेकिन सड़कों पर पड़े गड्ढों और गिट्टी के कारण गिर पड़ते हैं. लोग इस समस्या से निजात के लिए शहर प्रशासन से लगातार मांग कर रहे हैं लेकिन इसके बाद भी अभी तक जिम्मेदार अधिकारियों ने कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया है. 

    डॉक्टरों की मानें तो जो लोग ऐसी सड़कों पर बाइक से गुजरते हैं. सड़कों पर अधिक गड्ढे होने से झटके लगते हैं. इससे रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है. इसके अलावा कंधों के जोड़ और कलाई पर भी जोर पड़ता है. इससे कलाई में दर्द हो सकता. गड्ढे अधिक गहरे और बड़े हो और बाइक या स्कूटी की स्पीड अधिक हो तो कंधे वाली जोड़ की हड्डी खिसक सकती है.

    कई हिस्सों में होता है दर्द 

    हड्डी रोग विशेषज्ञों के अनुसार सड़क पर गड्ढे होने का सबसे अधिक असर रीढ़ से जुड़े हिस्सों पर होता है. इसकी वजह से कमर और गर्दन में दर्द शुरू हो जाता है. कमर के अलावा शरीर के निचले हिस्सों में भी दर्द होने लगता है. ऊबड़ खाबड़ सड़कों पर गाड़ी चलाने के दौरान झटका लगने से रीढ़ की हड्डी से डिस्क दब जाती है. इस कारण पैरों में झनझनाहट होती है. गड्ढों के कारण तेज झटका लगने से पैरों में लकवा तक हो सकता है.