Teachers special trains
Representative Photo

    Loading

    नागपुर. सेंट्रल रेलवे त्योहारों के मद्देनजर उमड़ रही भीड़ को कम करने के लिए स्पेशल ट्रेन चला रही है. इसी कड़ी में उसने नागपुर से मुंबई के लिए स्पेशल ट्रन चलाने का निर्णय लिया. 15 अक्टूबर को 1 ट्रेन रवाना हुई, जिसमें सामान्य से काफी अधिक किराया यात्रियों से वसूला गया, जिसे लेकर जेडआरयूसीसी सदस्य सतीश यादव ने आपत्ति जताते हुए सीनियर डीसीएम कृष्णाथ पाटिल को पत्र लिखा है तथा मंगलवार, 18 अक्टूबर को रवाना होने वाली दूसरी स्पेशल ट्रेन में सामान्य किराया वसूल करने की मांग की है.

    उन्होंने बताया कि नागपुर से मुंबई के लिए सामान्य ट्रेनों में 2 एसी का 1710 रुपए, 3 एसी का 1210 रुपए और स्लीपर का 460 रुपए किराया वसूला जाता है. परंतु स्पेशल ट्रेन में यही किराया क्रमश: 2130 रुपए, 1545 रुपए और 581 रुपए वसूला गया. इस प्रकार एक यात्री से क्रमश: 420, 335 और 120 रुपए अधिक वसूला जा रहा है.

    यादव ने कहा कि ट्रेनों को रद्द करने के बाद स्पेशल ट्रेन चलाकर अधिक किराया वसूलना यात्रियों के साथ धोखाधड़ी है. उन्होंने कहा कि ट्रेनों के कैंसिल होने से पहले से ही यात्री परेशान हैं. अब किराया अधिक वसूल कर उन्हें आर्थिक चपत लगाकर परेशान किया जा रहा है. 

    छठ स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग 

    सतीश यादव ने उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और बिहार के लिए छठ स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग भी की है. उन्होंने बताया कि इन इलाकों के लाखों लोग सिटी और आसपास के इलाकों में रहते हैं, जो छठ महापर्व को मनाने के लिए अपने घर अवश्य जाते हैं. ऐसे में गोरखपुर और पटना के लिए छठ स्पेशल ट्रेन चलाना चाहिए ताकि यात्रियों को परेशानी नहीं हो.