cleaning Workers, Nagpur
Representational Pic

  • 269 एवजदारों को मिलेगा लाभ

Loading

नागपुर. मनपा ने कई एवजदारों (सफाई कर्मचारियों के बदले काम करने वाले) को कार्ड जारी किया था. एवजदार के रूप में काम करते हुए इन कर्मचारियों को 20 वर्षों से अधिक का समय बीत गया. लंबा समय बीत जाने के कारण मनपा द्वारा दिया गया इनका कार्ड खो गया. इस स्थिति में इनके सफाई कर्मचारी के रूप में मान्यता मिलने पर प्रश्न चिन्ह लग गया था. अब इस तरह के 269 एवजदारों को सफाई कामगार के पद पर नियुक्त करने की हरी झंडी मनपा आयुक्त और प्रशासक राधाकृष्णन.बी द्वारा दे दी गई है.  यह जानकारी घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के उपायुक्त डॉ. गजेन्द्र महल्ले ने दी. दीपावली के पूर्व लिए गए इस निर्णय का राष्ट्रीय नागपुर कॉरपोरेशन एम्प्लाइज एसोसिएशन ने स्वागत किया.

सदन में रखा था प्रस्ताव

20 वर्षों तक सेवाएं देने वाले एवजदारों को सफाई कर्मचारियों के रूप में सेवा में लेने के लिए संगठनों की ओर से मांग रखी गई थी. मनपा की सभा में इस तरह का प्रस्ताव रखा गया था. प्रस्ताव को मंजूरी देकर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था. राज्य सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद से अब तक 3503 एवजदारों को शर्तों के आधार पर नियुक्तियां दी गईं.

जिन एवजदारों के पास कार्ड नहीं था उनका मामला अटका हुआ था. इस तरह के 336 एवजदार सफाई कर्मचारियों को भी लाभ देने का मसला सदन में रखा गया जिसे मंजूरी प्रदान की गई. 336 एवजदारों में से कुछ ने कार्ड जमा किया था. इसलिए उन्हें पहले ही लाभ दे दिया गया. 269 के पास कार्ड नहीं था जिससे इनका मामला अटका हुआ था. अब इन एवजदारों को भी सफाई कर्मचारी के रूप में मान्यता मिल गई है.