Nagpur Station And PM Modi

    • GM लाहोटी का दौरा आज, तैयारियों का लेंगे जायजा 

    नागपुर. सेंट्रल रेलवे प्रशासन नागपुर और अजनी स्टेशन के पुनर्विकास (री-डेवलपमेंट) योजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी के हाथों से कराने की तैयारी कर रहा है. हालांकि अभी तक पीएमओ कार्यालय से रेलवे द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली है लेकिन रेल अधिकारी अभी से इसकी तैयारियों में जुट गए हैं.

    इसी सिलसिले में सेंट्रल रेलवे के जीएम अनिल कुमार लाहोटी मंगलवार को नागपुर दौरे पर आ रहे हैं. वे सुबह ही नागपुर आ जाएंगे. स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का निरीक्षण करने के बाद मंडल के अधिकारियों से भी बातचीत करेंगे. इस दौरान उनके साथ सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे. इसके बाद जीएम शाम को वापस मुंबई के लिए रवाना हो जाएंगे.

    दरअसल, पीएम मोदी समृद्धि महामार्ग का उद्घाटन करने के लिए रविवार,11 दिसंबर को नागपुर आ रहे हैं. ऐसे में सेंट्रल रेलवे के अधिकारी चाहते हैं कि नागपुर और अजनी स्टेशन के री-डेवलपमेंट कार्य की ओपनिंग सेरेमनी पीएम मोदी के हाथों करा ली जाए. यह रेलवे का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है. इसके अलावा थर्ड लाइन, फोर्थ लाइन और 12,000 हॉर्स पावर के लोकोशेड का उद्घाटन भी कराने की योजना बनाई जा रही है. फिलहाल पीएमओ कार्यालय से कार्यक्रम को मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है. 2-3 दिनों में स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है. 

    वंदे भारत ट्रेन को लेकर असमंजस 

    रेलवे बोर्ड ने बिलासपुर से नागपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन को चलाने के लिए हरी झंडी दिखा दी है. ऐसे में पीएम मोदी के हाथों इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन कराने के लिए भी तैयारी की जा रही है. इस संबंध में दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे की तरफ से प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है. हालांकि अभी तक इस कार्यक्रम को भी पीएमओ कार्यालय की तरफ से मंजूरी नहीं मिली है. लिहाजा इसके उद्घाटन स्थल को लेकर असमंजस बरकरार है. पीएम मोदी के दौरे के कारण कयास लगाया जा रहा है कि इस ट्रेन के लोकार्पण समारोह का आयोजन नागपुर में कराया जा सकता है.