Nagpur Mayor Dayashankar Tiwari

    Loading

    नागपुर. भारतीय स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव वर्ष के अवसर पर मनपा द्वारा  विभिन्न क्षेत्रों में विकास उपक्रम चलाए जा रहे हैं जिनमें विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण पर ध्यान दिया जा रहा है. पर्यावरण के अंतर्गत ही शहर में स्थित भोसलेकालीन जल स्रोतों का संरक्षण और संवर्धन किया जाना है. इसके साथ ही स्थानीय लोगों को नि:शुल्क शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सिटी के सभी पुराने भोसलेकालीन कुओं की सफाई कर उन पर आरओ प्लांट लगाने की जानकारी महापौर दयाशंकर तिवारी ने दी. इसी तरह से 425 वर्ष पुराने लालगंज स्थित कुएं पर आरओ प्लांट लगाया जाना है. महेश महाजन, प्रशांत सोनारघरे, निशा भोयर, सुरेख पौनीकर, गणेश पौनीकर, गुड्डू पांडे, हर्षल वाडेकर, किशोर ठाकरे, उषा बेले उपस्थित थे. 

    नई पीढ़ी समझ पाएगी पुरानी व्यवस्था

    उन्होंने कहा कि शहर के पुराने जल स्रोतों का शुरू करना चाहिए. इन जल स्रोतों के कारण नई पीढी को पुरानी व्यवस्था समझ में आ सकेगी. इनका संरक्षण और संवर्धन के लिए चोरपावली कुएं की सफाई की गई. साथ ही कुएं के पानी का उपयोग हो सके तथा लोगों को इसका लाभ हो, इसी दृष्टि से आरओ प्लांट लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आरओ प्लांट लगाकर जहां स्थानीय लोगों को नि:शुल्क शुद्ध पेयजल दिया जाएगा, वहीं व्यावसायिक उपयोग के तहत 5 रु. में 20 लीटर पानी भी उपलब्ध हो सकेगा. लोगों को कम दरों में पानी मिलेगा, साथ ही आरओ प्लांट की देखभाल भी हो सकेगी. 

    कुएं की सफाई पर 12 लाख खर्च

    उन्होंने कहा कि वर्तमान में आरओ पानी के नाम पर 20 रु. में एक लीटर पानी की बोतल खरीदी जाती है. किंतु मनपा की ओर से 5 रु. में 20 लीटर पानी उपलब्ध कराया जाएगा. निकट भविष्य में शहर की सभी भोसलेकालीन कुओं की सफाई होने से लोगों को लाभ होगा. लालगंज के इस कुएं पर 12 लाख रु. खर्च कर सफाई की गई है. कुएं पर के आरओ प्लांट से एक घंटे के भीतर एक हजार लीटर पानी शुद्ध किया जाएगा.