RTE Thane

Loading

नागपुर. सभी को शिक्षा का अधिकार (आरटीई) की प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत ड्रा निकालने के बाद शिक्षा विभाग ने बुधवार से पालकों को एसएमएस के माध्यम से स्कूल की जानकारी भेजने की घोषणा की थी लेकिन वेबसाइट स्लो होने के कारण प्रिंट ही डाउनलोड नहीं हो रहा है. इतना ही नहीं, वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्रों के चयन के बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिल रही है. अभिभावक भी परेशान हो गए हैं. शिक्षा विभाग से संपर्क करने पर तकनीकी गड़बड़ी होने की बात कही जा रही है.

आरटीई प्रवेश के अंतर्गत जिले के कुल 653 स्कूलों में 6,577 सीटों पर प्रवेश दिए जाने हैं. इस बार इन सीटों के लिए 36,490 पालकों ने आवेदन किया है. ड्रा में कुल 6,513 छात्रों का चयन हुआ है. यानी पहले चरण में ही सभी पालकों ने प्रवेश ले लिया तो फिर इस बार प्रक्रिया ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी.

विभाग ने चयनित छात्रों के दस्तावेजों की जांच के लिए 25 अप्रैल का समय दिया है, जबकि 30 अप्रैल तक स्कूल में जाकर प्रवेश पक्का कराना है लेकिन अब तक जिले में एक भी प्रवेश नहीं हुआ है. इसका मतलब साफ है कि अधिकांश पालकों को एसएमएस ही नहीं मिल रहे हैं. पालकों ने बताया कि दिनभर में कई बार वेबसाइट खोलने के बाद भी जानकारी नहीं मिल रही है.

वेबसाइट पर दी गई लिंक इतनी स्लो चल रही है कि घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. जिन पालकों को मैसेज आएंगे उन्हें दस्तावेजों की जांच करानी है. जांच कराने के बाद स्कूलों में प्रवेश लेना है लेकिन तकनीकी गड़बड़ी की वजह से 3 दिन बेकार चले गये. अब शनिवार और रविवार को भी शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे. यानी अब सीधे सोमवार के बाद ही दस्तावेजों की जांच हो सकेगी.