Separate Vidarbha
File Photo

Loading

नागपुर. विदर्भ ज्वाइंट एक्शन कमेटी की ओर से अब केवल विदर्भ ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे 5 मराठीभाषी राज्य निर्माण की मांग की जा रही है. प्रेस-परिषद में कमेटी के संयोजक अहमद कादर ने सवाल किया कि जब मणिपुर, सिक्किम, नगालैंड, अरुचाचल प्रदेश और गोवा जैसे अनेक छोटे राज्य हो सकते हैं तो महाराष्ट्र में विदर्भ, मराठवाड़ा, खानदेश, कोंकण व शेष पश्चिम महाराष्ट्र ये 5 राज्य क्यों नहीं हो सकते. मराठीभाषी 5 राज्यों का देश के नक्शे में होना तो खुशी की बात होगी. छत्तीसगढ़, झारखंड व उत्तराखंड राज्यों के निर्माण के बाद से उनकी दोगुनी गति से उन्नति हुई है. वहां प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी हुई है.

भाजपा नेताओं ने स्वतंत्र विदर्भ राज्य निर्माण के वादे व दावे कर अपना राजनीतिक स्वार्थ साधा और वादों को भूल बैठे. राज्य व केन्द्र में बैठी बीजेपी को तो अब केवल स्वतंत्र विदर्भ ही नहीं बल्कि मराठवाड़ा, कोंकण, खानदेश और शेष महाराष्ट्र इस तरह 5 मराठीभाषी राज्यों का निर्माण कर देना चाहिए. 5 राज्यों में 5 मुख्यमंत्री होंगे, हर क्षेत्र का विकास होगा, युवाओं को रोजगार मिलेगा और किसानों की समस्याओं का आसानी से निराकरण करने के रास्ते खुलेंगे.

मराठा-ओबीसी का मसला होगा हल

कमेटी के पदाधिकारियों ने कहा कि राज्य में जो मराठा व ओबीसी का मुद्दा सरकार की सिरदर्दी बन चुका है. उसका हल भी 5 मराठीभाषी राज्यों के निर्माण से हल हो जाएगा. विदर्भ में ओबीसी समाज का बाहुल्य है तो मराठवाड़ा व पश्चिम महाराष्ट्र में मराठाओं की संख्या अधिक है. अलग-अलग राज्य बनने से इन समाजों को न्याय देना आसान होगा. उन्होंने कहा कि सभी 5 राज्यों में वहां स्थानीय युवाओं को अपने ही राज्य में रोजगार मिल सकेगा. आज गृह मंत्री देवेन्द्र फडणवीस के विदर्भ के पुलिस थानों की बात करें तो यहां 80 से 90 फीसदी कर्मचारी पश्चिम महाराष्ट्र व अन्य विभागों के हैं और विदर्भ के युवाओं को रोजगार के लिए भटकना पड़ रहा है. सवाल किया गया कि क्या केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी नहीं चाहते कि यहां के युवाओं को यहीं रोजगार मिले. उन्होंने लिखित वादा किया था कि राज्य व केन्द्र में जिस दिन पूर्ण बहुमत से भाजपा की सरकार बनेगी उसी समय विदर्भ राज्य बनाया जाएगा लेकिन वादा भुला दिया. क्या केवल विदर्भ की जनता से वोट लेने के लिए विदर्भ का वादा किया गया था.

कल निकलेगा विराट मोर्चा

कमेटी की ओर कहा गया कि साल के 365 दिन भाजपा से विदर्भ राज्य के संदर्भ में सवाल दागे जाएंगे. इन्हीं सवालों को लेकर 11 दिसंबर को दोपहर 2 बजे विदर्भवादी यशवंत स्टेडियम से विधानमंडल तक विराट मोर्चा निकालेंगे. सभी विदर्भवादियों को 12.30 बजे तक उज्ज्वलनगर मेट्रो स्टेशन के बाजू एयरपोर्ट रोड पर एकत्र होने की अपील की गई है. यहां से वाहनों से यशवंत स्टेडियम पहुंचेंगे और वहां से मोर्चा निकलेगा. नागरिकों को अपने बच्चों के ‍उज्वल भविष्य के लिए इस मोर्चा में अधिक से अधिक भाग लेने की अपील की गई है.