india corona
File Photo

    Loading

    नागपुर. कोरोना की विकराल होती जा रही स्थिति को देखते हुए जहां वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है, वहीं अब टेस्टिंग बढ़ाने का निर्णय लिया गया. इसके अनुसार शनिवार को प्रत्येक जोन में अलग-अलग क्षेत्रों में टीमों की तैनाती होगी. बाजारों और अन्य स्थानों पर टीमें आरटी-पीसीआर और एंटीजन टेस्ट करेंगी.

    उल्लेखनीय है कि दूसरी लहर के दौरान भी इसी तरह का अभियान चलाया गया था. हालांकि दूसरी लहर काफी हद तक नियंत्रित होने के बाद कुछ दिनों तक इस अभियान को चलाया गया किंतु अब तीसरी लहर की शुरुआत होने की आहट लगते ही इस प्रक्रिया को अपनाया गया है. 

    कई जगह सुबह 6 बजे से जांच

    बताया जाता है कि कुछ जोन में सुबह 6 बजे से ही टेस्ट के लिए टीमें सक्रिय हो जाएंगी. विशेष रूप से सब्जी बाजारों में सुबह से ही भीड़ होने के कारण वहां आने वाले ग्राहकों से लेकर दूकानदारों का भी आरटी-पीसीआर और एंटीजन टेस्ट किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार बस्तियों में भी इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है. प्रत्येक जोन में कहीं भी कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उस परिसर के आसपास के लगभग सभी आवासों में दस्तक देकर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है. 

    इन स्थानों पर होगी टेस्टिंग

    लक्ष्मीनगर जोन :- माटे चौक, सोमलवाड़ा चौक, धंतोली गार्डन, राजीवनगर, देवनगर, खामला बाजार.

    धरमपेठ जोन : इटरनिटी मॉल

    हनुमाननगर जोन :  बुधवारी बाजार, तुकड़ोजी पुतला चौक

    धंतोली जोन : कॉटन मार्केट परिसर

    नेहरूनगर जोन : सक्करदरा चौक

    गांधीबाग जोन : महल मार्केट

    सतरंजीपुरा जोन : दलालपुरा मार्केट

    लकड़गंज जोन : एपीएमसी मार्केट

    आसीनगर जोन : कमाल टाकीज चौक

    मंगलवारी जोन : सदर पुलिस थाना, मंगलवारी जोन कार्यालय

    ‘ड्राइव इन वैक्सीनेशन’ में किशोरों को भी डोज

    कोरोना के लगातार बढ़ते असर को देखते हुए मनपा की ओर से वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया जा रहा है. हाल ही में 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों को भी वैक्सीन देने का अभियान शुरू किया गया. मनपा और सरकारी मिलाकर कुल 20 स्थायी सेंटर्स पर इसकी व्यवस्था की गई है. जहां कोवैक्सीन का डोज दिया जा रहा है. इसके अलावा किशोरों को ड्राइव इन वैक्सीनेशन अभियान के तहत शहर के 2 मॉल्स में भी वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू की गई है. इसी तरह से स्कूल और कॉलेजों में भी किशोरों को वैक्सीन दी जा रही है. सुबह 10 से शाम 5 बजे तक वैक्सीन के डोज दिए जाएंगे.