File Photo
File Photo

    Loading

    नागपुर. पिछले कुछ दिनों से ऑरेंज सिटी के इनर रिंग रोड पर कई हिस्सों में स्ट्रीट लाइट बंद नजर आ रही हैं. स्ट्रीट लाइट बंद होने के कारण अंधेरे में दोपहिया वाहन चालकों को इससे खतरा पैदा हो रहा है. अंधेरे में वाहन चलाने में वाहन चालकों को परेशानी होती है. ऐसे में अगर कोई मवेशी या श्वान बीच में आ जाए तो जानलेवा दुर्घटना हो सकती है. हर दिन इस रोड पर किसी न किसी हिस्से में स्ट्रीट लाइट दूर तक बंद रहती हैं. मनपा के संबंधित विभाग का इस ओर ध्यान ही नहीं है.

    छत्रपति चौक से मानेवाड़ा चौक तक और उससे आगे भी कई हिस्सों में रोज ही स्ट्रीट लाइट बंद रहती हैं. सिटी के अंदरूनी व्यस्ततम मार्ग, कई इलाकों में स्ट्रीट लाइट बंद रहती हैं जिससे वाहन चालकों के लिए खतरनाक स्थिति पैदा हो गई है. दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. वाहन चालक की सामने से आते वाहन की लाइट से आंखें चुंधिया जाती हैं और सामने अंधेरा नजर आता है. इससे दुर्घटना की खतरा बना रहता है. शहर के स्ट्रीट लाइट की पूरी जिम्मेदारी मनपा के विद्युत विभाग की है लेकिन मेंटेनेंस पर वह अपनी आंखें मूंदे बैठा हुआ है.

    LED रहती हैं बंद

    मनपा ने पूरी सिटी में लगभग सभी स्ट्रीट लाइटें एलईडी कर दी हैं. कुछ सड़कों पर तो नई एलईडी लगी हैं और बहुत ही कम समय में ये खराब हो रही हैं. मनपा का संबंधित विभाग उन्हें सुधारने की ओर भी ध्यान नहीं दे रहा है. मनपा हर वर्ष 4-5 करोड़ रुपये स्ट्रीट लाइट मेंटेनेंस के लिए प्रावधान करती है. बावजूद इसके 30 फीसदी से भी अधिक स्ट्रीट लाइटें बंद ही रहती हैं. शहरभर में मनपा की सीमा में लगभग 1 लाख से अधिक स्ट्रीट लाइट हैं. वहीं 150 के करीब हाईमास्ट लाइट चौराहों पर लगे हुए हैं.

    कई हाईमास्ट शोपीस बनकर रह गए हैं. कई जगहों पर तो नई लगाई गई स्ट्रीट लाइट खराब हैं मगर उन्हें सुधारा नहीं जा रहा. ऐसा भी नहीं है कि मनपा के इस विभाग में कर्मचारियों की कमी है. मनपा के 10 जोन में प्रत्येक में 1 कनिष्ठ अभियंता या शाखा अभियंता के मातहत 5 से 6 कर्मचारियों का स्टाफ है जिनकी जिम्मेदारी जोन में नागरिकों की शिकायतों का निवारण और मेंटेनेंस करना है.

    एक शाखा अभियंता के अनुसार बड़े जोन में 5 वायरमैन और 1 नाइटमैन की ड्यूटी होती है. रात में ड्यूटी करने वाले के जिम्मे स्ट्रीट लाइट को समय पर शुरू करना और बंद करने का कार्य होता है. अमूमन सभी 10 जोन में इतने ही कर्मचारी कार्यरत हैं. बावजूद इसके इन्हें किस रोड पर स्ट्रीट लाइट बंद है, इसकी जानकारी तक नहीं होती.