Nagpur Mayor Dayashankar Tiwari

    Loading

    नागपुर. स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव वर्ष अंतर्गत मनपा ने मनपा स्कूल के सुपर-75 छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडिकल और भारतीय सुरक्षा क्षेत्र में प्रवेश के लिए निजी कोचिंग के माध्यम से तैयार किया जा रहा है. गत एक माह से फुल मार्केट स्थित नेताजी मार्केट हिन्दी माध्यमिक स्कूल में छात्रों को कोचिंग दी जा रही है. सुपर-75 की सफलता के लिए बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति और पालकों का सहयोग जरूरी होने है. अत: पालकों को इसकी जिम्मेदारी लेने की अपील महापौर दयाशंकर तिवारी ने की. रविवार को गांधीबाग उद्यान में पालकों को उचित जानकारी देने कार्यक्रम का आयोजन किया गया. शिक्षाधिकारी प्रीति मिश्रिकोटकर, रजनीकांत बोंद्रे, महेश अंधारे, शाम सेंद्रे, राजेन्द्र सुके, सुभाष उपासे, शाम गोहकर, अश्विन हुमने आदि उपस्थित थे.

    मनपा के छात्र भी बढ़ सकते हैं आगे

    महापौर ने कहा कि मनपा स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों में भी प्रतिभा है. उचित मार्गदर्शन होने पर ये छात्र भी आगे बढ़ सकते हैं. केवल परिस्थिति के चलते कुछ बनने के सपने में रूकावटे ना आए, इसके लिए सुपर-75 महत्वपूर्ण उपक्रम चलाया जा रहा है. उपक्रम के तहत भविष्य में मनपा स्कूल के 75 छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल और देश की सुरक्षा के लिए तैयार हो जाएंगे. यह उपक्रम भविष्य में भी जारी रहेगा. अगले 5 वर्ष में 300 छात्रों को अलग-अलग क्षेत्रों के लिए तैयार किया जाएगा. किंतु इसके लिए पालकों के सहयोग की आवश्यकता है. पालकों ने अपने बच्चों को मानसिक स्तर पर तैयार कर नियमित रूप से कक्षाओं में भेजना चाहिए. 

    कक्षाओं में होता है विकास

    महापौर ने कहा कि कक्षाओं में ही बच्चों का पूरा विकास होता है. शिक्षकों के मार्गदर्शन में शंकाओं का निराकरण होता है. यदि किसी तरह का सवाल उत्पन्न हो तो उसी समय पूछा जा सकता है. बच्चा नियमित रूप से कक्षा में जाए, इसकी जिम्मेदारी यदि पालक स्वीकार करें तो उपक्रम सफल होने का विश्वास भी महापौर ने जताया. मिश्रीकोटकर ने कहा कि परीक्षा लेकर इन सुपर-75 छात्रों का चयन किया गया है. जिन बच्चों में प्रतिभा है, ऐसे ही बच्चों को चुना गया है. संचालन शाम गोहकर और आभार प्रदर्शन राजेन्द्र सुके ने किया.