maratha-reservation
मराठा आरक्षण

Loading

जालना: मराठा आंदोलन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल अंतरावली सराटी में मनोज जरांगे (Manoj Jarange Patil) की मौजूदगी में आज मराठा समाज (Maratha community) की महा बैठक होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज की बैठक में मराठा आरक्षण के लिए आंदोलन की अगली दिशा तय की जाएगी। ऐसे में अब आज होने वाले इस बैठक पर सबकी नजर है। इस रैली के मद्देनजर अंतरावली सराटी में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया है। आइए जानते है इस संबंध में पूरी जानकारी…

ओबीसी से ही आरक्षण

जैसा की हम सब जानते है मराठा आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समुदाय का आंदोलन पिछले कुछ दिनों से राज्य में जारी है। इस आंदोलन के दौरान महाराष्ट्र सरकार की ओर से दस फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया गया हालांकि, मराठा समुदाय की ओर से सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए मांग की गई कि मराठा समुदाय को केवल ओबीसी श्रेणी से ही आरक्षण दिया जाना चाहिए। इसे लेकर अब भी विवाद जारी है।

इसलिए आज महाबैठक

ऐसे में चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके चलते राज्य में आचार संहिता लागू कर दी गई है।लोकसभा चुनाव में मराठा समुदाय की भूमिका तय करने के लिए इसी पृष्ठभूमि में आज मराठा समाज महा बैठक का आयोजन अंतरवाली सराटी में किया गया है।

भारी संख्या में पुलिसबल तैनात

सुबह 10 बजे इस आम बैठक के जरिए फैसला लिया जाएगा। इस महाबैठ की पृष्ठभूमि में धरना स्थल (मराठा रिजर्वेशन प्रोटेस्ट) पर मंडप लगाकर तैयारियां भी की गईं। बताया जा रहा है कि इस बैठक के लिए पूरे राज्य से मराठा कार्यकर्ता प्रवेश करेंगे। इसलिए पुलिस ने सतर्कता के मद्देनजर बड़ी संख्या में बैरिकेड्स तैनात कर दिए हैं। जिले के विभिन्न पुलिस स्टेशनों से पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी को इस स्थान पर तैनात किया गया है। आसपास के तीन जिलों से एक हजार से अधिक पुलिस की टुकड़ियों को इस स्थान पर तैनात किया गया है।