Pension, DA Hike
File Photo

Loading

नागपुर. एसटी के कई कर्मचारियों को अभी तक 1 अप्रैल, 2016 से घोषित वेतन वृद्धि नहीं मिली है जिसके कारण कर्मचारियों में गुस्सा है. उनका कहना है कि अगर यह बढ़ोतरी अगले दो महीनों के भीतर नहीं दी जाती है तो उनके पास हड़ताल का भी विकल्प है. कुछ इस मामले को न्यायालय ले जाने की बात भी कह रहे हैं. कर्मचारी संगठन भी इस मामले में गंभीर दिख रहे हैं जिससे आगामी समय में एसटी आलाकमान की मुसीबतें फिर से बढ़ सकती हैं.

कर्मचारियों के अनुसार जिन कर्मचारियों ने एक निश्चित अवधि के भीतर पांच साल की सेवा पूरी कर ली है, उन्हें 31 मार्च, 2016 तक असंशोधित मूल वेतन पर 4 अतिरिक्त वेतन वृद्धि और 3 साल की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को 2 अतिरिक्त वेतन वृद्धि देकर उस पर 2.57 गुणक लागू करना चाहिए. इस तरह वेतन निर्धारण के अनुदेश, कर्मचारी खाता परिपत्र सं. 27/2018, 30 जून 2018 को प्रदान किया गया है.

कर्मचारियों ने इस बात पर भी नाराजगी जताई कि कुछ कर्मचारियों को बढ़ी हुई वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिल रहा है क्योंकि कनिष्ठ वेतनमान में उनका कार्यकाल 3 साल से कम है. उनका कहना है कि संदर्भित परिपत्र के तहत अनुदेश परिचालित किए गए हैं. कर्मचारियों को वेतनमान पर वेतन वृद्धि से वंचित कर दिया गया है. यह सभी कर्मचारियों के साथ अन्याय है.