Nearly 50% increase in child marriage cases last year: NCRB
File Pic

Loading

नासिक: महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे बाल विवाह रोकथाम अभियान (Child Marriage Prevention Campaign) के तहत नासिक जिले (Nashik District) में 1 अप्रैल से 2 मई के बीच 13 बाल विवाह रोकने में प्रशासन सफल रहा है।  इसमें नासिक तहसील में 1, सिन्नर 1, बागलाण 2, त्र्यंबकेश्वर 7, इगतपुरी 2 शामिल है। जिले में देखा जा रहा है कि ग्रामीण अब बाल विवाह (Child Marriage) का विरोध करते हुए इस प्रथा को रोकने के लिए पहल कर रहे हैं।

जिला परिषद की मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशिमा मित्तल ने महिला एवं बाल कल्याण विभाग को बाल विवाह रोकने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। इसी के अनुरूप महिला एवं बाल कल्याण विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी दीपक चाटे ने प्रथम चरण में बाल विवाह, बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया। इसमें यह अपील भी की गई कि यदि कोई जानता है कि कहीं बाल विवाह हो रहा है तो इसकी शिकायत कर सकता है। शिकायत कहां करें, इसकी भी जानकारी दी गई।

गांवों में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए

इस संबंध में गांवों में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। नतीजा यह हुआ कि जिला प्रशासन को बाल विवाह की गोपनीय जानकारी मिलनी शुरू हो गई। इसी के अनुरूप कार्रवाई करते हुए महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने जिले में 13 बाल विवाह रुकवाए हैं। इसमें नाशिक और सिन्नर तहसीलों में 1-1, बगलाण और इगतपुरी में 2-2 और त्र्यंबकेश्वर तहसील में 7 बाल विवाहों को रोका गया है। 

1098 नंबर पर जानकारी देने की अपील

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी बाल विवाह हो रहे हैं। यदि लोगों ने इसे नहीं रोका तो प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी, ऐसी चेतावनी भी प्रशासन ने दी है। विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी दीपक चाटे ने अपील की है कि ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी बाल विवाह होने की सूचना मिले तो 1098 नंबर पर जानकारी दें।