Raj Thackeray
राज ठाकरे (फाइल फोटो)

Loading

नासिक : मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thackeray) के भाषण के बाद अवैध निर्माण (Illegal Construction) का मुद्दा इस समय पूरे राज्य में चर्चा का विषय बना हुआ है। मुंबई, सांगली के बाद अब नासिक (Nashik) में एक दरगाह (Dargah) की जगह को लेकर विवाद खड़ा हो गया है और हिंदू संगठनों ने इस अनधिकृत निर्माण को तत्काल गिराने की मांग की है। 

नासिक के ईदगाह मैदान में हिंदू हुंकार सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में कई साधु महंत शामिल हुए। इस बैठक में लव जिहाद, धर्मांतरण, हिंदुओं के साथ अन्याय, बांग्लादेशी घुसपैठ जैसे मुद्दे को उठाया गया, इसके साथ ही इस दौरान नासिक शहर में मुस्लिम समाज के लोगों की ओर से धार्मिक स्थलों पर किए गए अतिक्रमण का मुद्दा भी उठा। इस मौके पर सरकार को इस समय गंगापुर रोड पर प्रसिद्ध नवश्या गणपति के बगल में दरगाह के अनधिकृत निर्माण को हटाने की भी चेतावनी दी गई थी। 

दिलचस्प बात यह है कि गुरुवार की सुबह समाजसेवियों ने नवश्या गणपती मंदिर जाकर हजरत सैय्यद हसन रंजेशाह बाबा रहमतुल्लाह अलैह दरगाह का निरीक्षण किया, उसके बाद उन्होंने मांग की कि यह दरगाह ही पूरी तरह अनाधिकृत है और इस ढांचे को गिराने के संबंध में सरकार को फैसला लेना चाहिए।  इस दौरान किसी भी तरह की कानून व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए दरगाह के बाहर वरिष्ठ अधिकारियों सहित पुलिस की समुचित व्यवस्था की गई है। 

एक तरफ दरगाह के निर्माण को हटाने की मांग की जा रही है। नासिक महानगरपालिका के कमिश्नर ने स्पष्ट किया है कि संबंधित स्थल का निरीक्षण किया जाएगा और किसी भी अनधिकृत निर्माण को नियमानुसार हटाया जाएगा। राज ठाकरे के भाषण में कुपवाड़ में मस्जिद निर्माण का मुद्दा उठाया। 

मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने शिवाजी पार्क में एक बैठक में माहिम में मंगलमूर्ति कॉलोनी और सांगली के कुपवाड़ क्षेत्र में मस्जिदों के अनधिकृत निर्माण का मुद्दा उठाया, इससे कुपवाड़ इलाके के उस विवादित स्थान का मुद्दा फिर से उठ खड़ा हुआ है, उस स्थान पर फरवरी महीने के अंत में एक मस्जिद निर्माण को लेकर हुए विवाद को लेकर दो गुटों में मारपीट हो गई। इस मामले में दोनों गुटों की ओर से संजय नगर पुलिस स्टेशन में एक दूसरे के विरोध में शिकायत दर्ज कराई गई है, इसके आधार पर पुलिस ने 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।