जिले में बनाया जाएगा आईटी सहित एग्रो इंडस्ट्रियल पार्क: उदय सामंत

    Loading

    सातपुर : उद्योग मंत्री उदय सामंत (Industry Minister Uday Samant) ने कहा, जिले में उद्योग शुरू करने के लिए पोषक वातावरण होने से यहां के उद्योग विकास (Industry Development) को गति देने के लिए सरकार कटिबद्ध है। आगामी समय में नासिक (Nashik) में आईटी (IT) सहित एग्रो इंडस्ट्रियल पार्क (Agro Industrial Park) बनाया जाएगा। वे अंबड रिक्रीएशन सेंटर में अंबड इंडस्ट्रीज एंड मैन्युफॅक्चर्स एसोसिएशन (आयमा) और सिन्नर तहसील औद्योगिक सहकारी वसाहत मर्या की समस्याओं को लेकर आयोजित जायजा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस समय बंदरे और खनिकर्म मंत्री और जिले के पालक मंत्री दादा भुसे, सांसद हेमंत गोडसे, विधायक सीमा हिरे, नासिक महानगरपालिका के कमिश्नर डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अर्जुन गुंडे, एमआयडीसी के मुख्य व्यवस्थापक नितीन गवली, जिला उद्योग केंद्र के महाव्यवस्थापक संदीप पाटिल, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी रवींद्र परदेशी, अंबड इंडस्ट्रीज एंड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आयमा) के अध्यक्ष निखिल पांचाल, मुख्य समन्वयक धनंजय बेले, सलाहकार समिति के ज्ञानेश्वर गोपाले, महासचिव ललित बुब सहित विभिन्न उद्योग संगठन के पदाधिकारी, उद्यमी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

    सामंत ने आगे कहा, जिले में शुरुआत में 100 एकड़ में आईटी क्षेत्र बनाने के लिए नियोजन करें। कृषीपूरक व्यवसाय और प्रक्रीया उद्योगों को विकसित करने के लिए नासिक में आईटी और एग्रो इंडस्ट्रियल पार्क बनाने के लिए सरकार की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। जिले में डाटा सेंटर का बड़ा प्रकल्प जल्द ही उपलब्ध किया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्र विकास के लिए पानी, बिजली और सड़कें जैसी मुलभूत सुविधा उपलब्ध करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए हर महीने में जिला अधिकारी और महानगरपालिका की ओर से जिले के उद्यमियों के साथ बैठक का आयोजन करें। ताकि जिले के उद्यमियों को आने वाली समस्या हल करने में मदद होगी। एमआयडीसी के गंदे पानी की समस्या हल करने के लिए अमृत 2 इस योजना के माध्यम से उपाय योजना करें। यहां से वसूल किए जा रहे अधिक संपत्ति टैक्स के बारे में औद्योगिक क्षेत्र के लिए होने वाले नियम के अनुसार महानगरपालिका निर्णय ले। चुंगी नाका के पास महानगरपालिका की जगह पर या फिर एमआयडीसी के प्रादेशिक अधिकारी ने उनके कार्यक्षेत्र में होने वाली जगह होने पर 15 दिनों में ट्रक टर्मिनल के लिए जगह उपलब्ध करें। 

    रोजगार के अवसर उपलब्ध करने में मदद होगी

    पालक मंत्री दादा भुसे ने कहा, अंबड औद्योगिक क्षेत्र में कानून और सुव्यवस्था बरकरार रखने के लिए जल्द ही स्वतंत्र पुलिस थाना की निर्मिती की जाएगी। जिले में खेती को प्राथमिकता होने से यहां पर कृषि प्रक्रिया उद्योग बढ़ाने के लिए अच्छे अवसर है। कृषिपूरक और प्रक्रिया उद्योग के साथ शिक्षा, आरोग्य, आयटी जैसे क्षेत्र के उद्योग में निवेश करने पर जिले के विकास की रफ्तार बढ़ेगी। साथ ही रोजगार के अवसर उपलब्ध करने में मदद होगी। जिले में औद्योगिक हब, क्लस्टर निर्मिती के लिए अच्छा वातावरण होने से उद्यमियों को सरकार हर संभव मदद करेंगी। 

    इलेक्ट्रीक मैनीफ्रक्चरींग क्लस्टर का निर्माण करें

    सांसद हेमंत गोडसे ने कहा, आयमा ने केवल अंबड के लिए सीमित न रखते हुए पूरे जिले का प्रतिनिधित्व करें। दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडॉर में नासिक जिले को शामिल करें। साथ ही बंद होने वाले उद्योग दोबारा शुरू करने के लिए सरकारी स्तर पर निर्णय लेना आवश्यक है। आईटी उद्यमियों के लिए प्रोत्साहनपर योजना शुरू करने की जरूरत है। इलेक्ट्रीक मैनीफ्रक्चरींग क्लस्टर का निर्माण करें। विधायक सिमा हिरे ने औद्योगिक क्षेत्र में आने वाली सभी समस्याओं का निराकरण करने की मांग उद्योग मंत्री से की। बैठक की शुरुआत में अंबड इंडस्ट्रीज एंड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आयमा) ने तैयार किए गए डिरेक्टरी का प्रकाशन किया गया। उद्योग क्षेत्र में बड़े तौर पर निवेश करने वाले उद्यमियों का मान्यवरों के हाथों सम्मान किया गया। उद्यमी संगठन के प्रतिनिधियों ने प्रतिनिधिक रूप में आने वाली समस्याओं से उद्योग मंत्री को अवगत कराया।