File - Photo
File - Photo

    Loading

    मालेगांव : कृषि मंत्री (Agriculture Minister) दादा भुसे (Dada Bhuse) के प्रयासों से मालेगांव तहसील (Malegaon Tehsil) में चिखालोहोल और कुकाणे में 33/11 केवी के नए बिजली सबस्टेशनों को मंजूरी दी गई है और इस काम के लिए 7.08 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। साथ ही अजंग, दाभाड़ी, विराणे में बिजली सबस्टेशनों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। 70 करोड़ रुपये का मूल योजना प्रस्ताव मालेगांव विभाग के माध्यम से शासन को सौंपा गया है। इसके अनुमोदन से मालेगांव तहसील में बिजली आपूर्ति से संबंधित लंबित कार्यों को जल्द ही शुरू किया जाएगा, ऐसी जानकारी कृषी मंत्री दादा भुसे ने दी।

    सरकार ने राज्य में कृषि पंपों के बिजली बिलों में 50% की छूट प्रदान करने के लिए कृषि विकास योजना लागू की है। भूसे की अपील पर तहसील में बड़ी संख्या में किसानों ने अपने बिजली बिलों का भुगतान करके इस योजना का लाभ उठाया है। एकत्रित राशि में से, बिजली कंपनी ने बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए मालेगांव तहसील की ग्राम पंचायतों को 30% धनराशि दी है। केंद्र सरकार ने मालेगांव तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति को मजबूत करने के लिए एक संशोधित वितरण क्षेत्र योजना लागू की है।

    इस योजना के तहत मालेगांव विभाग की ओर से सरकार को 70 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया गया है। प्रस्ताव के अनुसार, तहसील में आघार, मुंगसे, पाडलदे में नए बिजली सबस्टेशन के साथ-साथ दाभाडी, विराण्क में सबस्टेशनों की क्षमता निर्माण का प्रस्ताव है। मालेगांव तहसील के ग्रामीण इलाकों में किसानों को ग्रामीण कृषि पंपों के अतिभारित रोहित्रों के पास नए रोहित्रों की स्थापना, जर्जर बिजली लाइनों और खंभों के प्रतिस्थापन, रोहित्रों की क्षमता में वृद्धि, बिजली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नई लाइनों की स्थापना, नए फीडरों की स्थापना के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ेगा और बिजली की लाइनें, लंबित कृषि पंपों के लिए बिजली की आपूर्ति को हल करने में मदद मिलेगी। एैसी सूचना दादा भुसे ने दी है।