newborn baby
Representational Image

Loading

महाराष्ट्र: जहां नांदेड़, संभाजी नगर और नागपुर से मरीजों की मौत के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए वही अब नासिक (Nashik) से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। नॉर्मल डिलीवरी के दौरान बच्चा बाहर आने पर डॉक्टर उसे पकड़ नहीं पाए इस वजह से नवजात शिशु के निचे (Nashik Newborn Baby Death) गिर जाने के कारण दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई है। इस घटना से नासिक में सनसनी मची हुई है। आइए जानते है क्या है पूरी खबर… 

नासिक में नवजात की मौत 

ऐसे में अब बच्चे के परिवार द्वारा गंभीर आरोप लगाया गया कि मेडिकल कॉलेज एंड महाविद्यालय (एमवीपी मेडिकल कॉलेज) में ट्रेनी डॉक्टर की लापरवाही के कारण नवजात बच्चे की मौत हो गई। परिवार की ओर से लगाए गए सभी आरोपों को अस्पताल प्रशासन ने खारिज कर दिया है। बहरहाल, इस घटना से आम लोगों में गहरा गुस्सा जाहिर हो रहा है। बच्चे की मौत की यह घटना अस्पताल की लापरवाही दर्शाता है। 

परिवार का आरोप

मिली जानकारी के मुताबिक, यह घटना नासिक के अडगांव इलाके के प्रसिद्ध मराठा विद्याप्रसारक समाज अस्पताल में हुई। आपको बता दें कि 2 अक्टूबर को छुट्टी की सुबह जेल रोड इलाके में रहने वाली महिला फाल्गुनी जाधव को उसके रिश्तेदारों ने डिलीवरी के लिए मराठा विद्याप्रसारक समाज अस्पताल और कॉलेज में भर्ती कराया था। शाम को महिला ने बच्चे को जन्म दिया, लेकिन बच्चा जीवित नहीं रह सका, प्रसव के दौरान बच्चे को डॉक्टर हाथ में नहीं ले पाए जिसके वजह से बच्चा निचे गिर गया और उसकी मौत हो गई। 

अस्पताल की लापरवाही 

इसी बीच प्रशिक्षु डॉक्टर की लापरवाही से बच्चा गिरकर घायल हो गया और बच्चे की मौत हो गयी। साथ ही सर्जरी के दो घंटे बाद भी हमें कोई जानकारी नहीं दी गई, परिजनों ने गंभीर आरोप लगाया है कि इलाज के संबंध में कोई कागजात नहीं दिखाया गया और इस तरह की घटना दोबारा न हो, इसके लिए उन्होंने कड़ी कार्रवाई की मांग की है. मराठा विद्याप्रसारक समाज अस्पताल और कॉलेज प्रशासन और दोषी डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

बच्ची की मां ने कहा कि…

इस पूरी घटना के बारे में जानकारी देते हुए मृत बच्चे की मां ने बताया कि मेरी नॉर्मल डिलीवरी हुई थी इसलिए एनेस्थीसिया नहीं दिया गया। बच्चा उछल कर बाहर आ गया, लेकिन सामने मौजूद डॉक्टर उसे पकड़ नहीं सका और बच्चा नीचे गिर गया। उधर, संबंधित अस्पताल प्रशासन ने सभी आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि बच्चा मृत पैदा हुआ था। यह हमारी गलती नहीं है।

अड़गांव पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है और जांच शुरू कर दी है। पुलिस इस पूरे मामले की जांच कैसे कर रही है, इसी बात ने सबका ध्यान खींचा है। अब देखना होगा कि पुलिस इस जांच में आगे क्या करती है।