कोरोना के बहाने छुट्टी लेने पर देना होगा कोविड सर्टिफिकेट, कमिश्नर ने दिए निर्देश

    Loading

    नाशिक : जनशक्ति की कमी के चलते जहां नागरिकों (Citizens) को मूलभूत सुविधाएं (Basic Facilities) मुहैया कराने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है, वहीं दूसरी ओर महानगरपालिका (Municipal Corporation) के अधिकारी और कर्मचारी कोरोना (Corona) के नाम पर मनमानी छुट्टियां ले रहे हैं। कमिश्नर कैलास जाधव (Commissioner Kailash Jadhav) ने काम पर आने से मना करने वालों को इस आधार पर फटकार लगाई है कि वे मामूली सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं। छुट्टी करने वालों की मुश्किल तब और बढ़ गई जब उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिया कि छुट्टी मंजूर करते समय अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड का सर्टिफिकेट देना होगा। 

    कोरोना की पहली और दूसरी लहर थमी नहीं, बल्कि शहर में तीसरी लहर भी आ गई, लेकिन टीकाकरण बढ़ने से कोरोना की तीसरी लहर धीमी हो गई है। सर्दी, खांसी, बुखार जैसे साधारण लक्षणों से कोरोना होना संभव नहीं है। इसका फायदा निगम के अधिकारी-कर्मचारी पूरी तरह से ले रहे हैं ऐसा देखने को मिल रहा है। महानगरपालिका के अधिकारी और कर्मचारी स्वेच्छा से कार्य कर रहे हैं।

    कुछ अधिकारी-कर्मचारी फोन करके बीमारी का बहाना कर के छुट्टी ले रहे हैं। ऐसा दिखाया जा रहा है कि उन्हें सर्दी-खांसी है। संबंधित कर्मचारी का फोन आने के बाद स्टाफ के अन्य कर्मचारी भी कोरोना का डर दिखा कर छुट्टी ले रहे हैं। जांच में यह निष्कर्ष सामने आने के बाद कमिश्नर जाधव ने छुट्टी के लिए कोरोना सर्टिफिकेट होना अनिवार्य कर दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार बिना कोरोना सर्टिफिकेट के छुट्टी न लें इसलिए ये छुट्टी लेने वाले कर्मचारियों की चांदी हो गई है। 

    कोरोना के नाम पर छुट्टी लेने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। इसका सीधा असर काम पर पड़ रहा है। इस लिए छुट्टी के लिए कोविड सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है। इसका मकसद कर्मचारियों को परेशान करना नहीं है।

    - कैलाश जाधव, कमिश्नर, महानगरपालिका

    महानगरपालिका में स्वीकृत पदों की संख्या 7,092 है, वर्तमान में 2500 पद रिक्त हैं। इसलिए जहां पहले से ही अधिकारियों और कर्मचारियों की कमी है, वहीं कोरोना के नाम पर छुट्टी लेने वालों ने दूसरे अधिकारियों और कर्मचारियों का तनाव बढ़ा दिया है। एक कर्मचारी पर तीन से चार टेबल का भार है। इसके चलते कर्मचारी तनाव में है।