E-passport

    Loading

    नाशिक रोड : अब देशभर के सभी ई-पासपोर्ट (E-Passport) नाशिक रोड (Nashik Road) के इंडिया सिक्योरिटी प्रेस (India Security Press) में बनेंगे। इस प्रकार की घोषणा वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट (Budget) पेश करते हुए की। अब तक नाशिक रोड के इंडिया सिक्युरिटी प्रेस ने जांच के लिए 20 हजार ई-पासपोर्ट बनाकर दिए है। सीएनपी (CNP) में इसके बाद प्रतिदिन 50 हजार ई-पासपोर्ट बनेंगे। इसलिए देशभर के लगभग 25 से 30 करोड़ पासपोर्ट बनाने का कार्य इंडिया सिक्युरिटी प्रेस को मिलेगा। मार्च महीने में यह कार्य शुरू होगा। यह जानकारी नाशिकरोड स्थित इंडिया सिक्युरिटी प्रेस मजदूर संघ के सचिव जगदीश गोडसे ने दी।

    केंद्र सरकार ने पासपोर्ट की सुरक्षा और उसका दुरुपयोग टालने के लिए यह कदम उठाया है। अत्याधुनिक चिप की मदद से ई-पासपोर्ट तैयार किया जाएगा। यह निर्णय इससे पूर्व लिया गया है। मंगलवार को प्रस्तुत किए गए बजट में अर्थमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पर मुहर लगाई। ई-पासपोर्ट प्रणाली शुरू करने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया है। इसके बाद नाशिकरोड में पासपोर्ट छपाई शुरू करने के लिए जनप्रतिनिधियों ने लगातार प्रयास किए। दरमियान नाशिकरोड के इंडिया सिक्युरिटी प्रेस मजदूर संघ के सचिव जगदीश गोडसे सहित अन्य कर्मियों ने भी इस निर्णय का स्वागत किया।

    इस प्रकार होगा ई-पासपोर्ट

    केंद्र सरकार ने ई-पासपोर्ट में सुरक्षा को अधिक महत्व दिया है। इसलिए पासपोर्ट की कोई जानकारी लिक नहीं होगी। डिजिटल हस्ताक्षर सुरक्षित रहे इसलिए एक विशेष चिप इस पासपोर्ट में बिठाई जाएगी। इस पासपोर्ट से छेड़छाड़ करने पर संबंधित यंत्रणा को इसकी जानकारी मिलेगी। इससे पासपोर्ट का दुरुपयोग टालने में मदद मिलेगी। विशेष यह है की, इससे पूर्व 2 हजार रुपए का चलन आने के बाद उसकी छपाई भी नाशिकरोड में ही हुई थी। इसके बाद फिर से एक बार नई जिम्मेदारी नाशिकरोड स्थित इंडिया सिक्युरिटी प्रेस को सौंपी गई है।