Nashik Lok Sabha Seat
छगन भुजबल और CM एकनाथ शिंदे (डिजाइन फोटो)

Loading

नाशिक: देश में होने जा रहे लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। ऐसे में अब चुनाव की तारीखें नजदीक आ रही है। जैसा कि  हम सब जानते है महागठबंधन में अभी भी कुछ सीटों पर दरार बनी हुई है। नासिक लोकसभा चुनाव को लेकर शिवसेना शिंदे गुट (Shiv Sena Shinde Faction), एनसीपी अजित पवार गुट (NCP Ajit Pawar Faction) पहले ही दावा कर चुके हैं।

अब एमएनएस (MNS) और बीजेपी  (BJP) के बीच गठबंधन बनने की संभावना है, इसी बीच एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) की मुलाकात हुई है, इसे लेकर महाराष्ट्र की सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज हो गई है। 

नासिक में बदल सकता है समीकरण 

जानकारी हो कि कुछ दिन पहले एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इस बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर चर्चा हुई। खबर है कि एमएनएस की ओर से कुल तीन सीटों का प्रस्ताव दिया गया है। इसमें दक्षिण मुंबई, नासिक और शिरडी लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। यदि मनसे का भाजपा के साथ गठबंधन होता है और नासिक की सीट मनसे को मिलती है तो महागठबंधन के दावेदारों का तांता लग जाएगा।

शिंदे और भुजबल की मुलाकात

नासिक में हुई शिवसेना की बैठक में सांसद श्रीकांत शिंदे ने घोषणा की थी कि हेमंत गोडसे नासिक लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार होंगे। इससे नासिक के उम्मीदवारी के लिए इच्छुक लोगों में नाराजगी है। अब एमएनएस की एंट्री ने स्थानीय स्तर पर सिरदर्द बढ़ा दिया है। इन सबकी चर्चा के दौरान ही  मंत्री छगन भुजबल ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात की है। ऐसे में यहां कौन सा राजनीतिक भूचाल आता है यह देखने लायक होगा। 

Chhagan Bhujbal and Eknath Shinde
छगन भुजबल-एकनाथ शिंदे (फाइल फोटो)

नासिक से हेमंत गोडसे उम्मीदवार.. 

इस बारे में अब जानकारी मिल रही है कि यह मुलाकात नासिक सीट के बारे में चर्चा करने के लिए हुई है। यह सीट जहां शिंदे सेना के पास है, वहीं बीजेपी के साथ एनसीपी अजित पवार गुट ने भी इस पर दावा किया है। महागठबंधन में एमएनएस (MNS) की एंट्री के बाद एक मोड़ आ गया है और एमएनएस ने नासिक सीट पर भी दावा किया है। ऐसे में जहां तीनों के झगड़े में चौथे को फायदा होने की संभावना है, वहीं भुजबल और शिंदे की मुलाकात ने सबका ध्यान खींचा। 

MP Hemant Godse
हेमंत गोडसे (फाइल फोटो)

कौन होगा उम्मीदवार

समझा जाता है कि शिंदे ने भुजबल से गोडसे की मदद करने की अपील की है। इसलिए यह संभावना जताई जा रही है कि नासिक की सीट हेमंत गोडसे को मिलेगी। अब नासिक से कौन होगा उम्मीदवार? यह देखना महत्वपूर्ण होगा। फ़िलहाल शिंदे और भुजबल की मुलाकात महाराष्ट्र में हर किसी के लिए चर्चा का विषय है।