Aurangabad Smart City will soon buy electric bus, 5 buses will be purchased in the first phase
FILE

Loading

नासिक : महानगर परिवहन महामंडल (Metropolitan Transport Corporation) के संचालक मंडल की बैठक में केंद्र सरकार (Central Government) के (एन-कैप) योजना से 25 इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) खरीदी के लिए मंजूरी दी गई है। अब बस खरीदी के लिए टेंडर जारी किया गया है। साथ ही इलेक्ट्रिक बस के लिए आडगांव ट्रक टर्मिनल परिसर (Adgaon Truck Terminal Complex) में स्वतंत्र बस डिपो बनाया जाएगा, जिसमें इलेक्ट्रिक बस के साथ निजी इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के लिए चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) बनाया जाएगा। सार्वजनिक यातायात व्यवस्था सक्षम करने के लिए महानगरपालिका के सिटी लिंक कंपनी ने 8 जुलाई से शहर बस सेवा शुरू की। 

‘ग्रॉस कॉस्ट कटिंग इस तर्ज पर 200 सीएनजी, 50 डीजल बस शुरू की। पर्यावरणपूरक नीति के तहत केंद्र सरकार के फेम-2 योजना के तहत 50 इलेक्ट्रिक बस लेने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को पेश किया गया। एक बस के लिए 55 लाख रुपए का अनुदान अपेक्षित है, परंतु केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिली। एअर क्लीन मिशन (एन-कैप) योजना के तहत बस की संख्या कम कर 50 से 25 की गई, जिसे केंद्र सरकार ने मंजूर किया। (एन-कैप) अंतर्गत हवा शुद्धीकरण के लिए महानगरपालिका हर साल 20 से 22 करोड़ रुपए निधि से इलेक्ट्रिक बस खरीदी जाएगी।  (एन-कैप) अंतर्गत निधि कम होने से 25 इलेक्ट्रिक बस जीसीसी तर्ज पर खरीदी कर यह अनुदान ठेकेदार को दिया जाएगा। बस खरीदी के लिए टेंडर जारी किया गया है। 

खुद के निधि से 106 चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक बस के लिए आडगांव ट्रक टर्मिनल की जगह में स्वतंत्र बस डिपो बनाया जाएगा। बस डिपो में सिटी लिंक की इलेक्ट्रिक बस सहित निजी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था की जाएगी। एडमिनिस्ट्रेशन, चालक-वाहकों के लिए आराम कक्ष, केस कलेक्शन सेंटर होगा। शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है। इसलिए चार्जिंग स्टेशन की निर्मिती की जाएगी। पहले चरण में महानगरपालिका अपने निधि से 106 चार्जिंग स्टेशन बनाएगी।