बकाएदारों के घर के सामने सटाणा नगरपालिका प्रशासन ने बैंड बजाकर दी, संपत्ति जब्त करने की चेतावनी

    Loading

    सटाणा : सटाणा नगरपालिका प्रशासन (Satana Municipal Administration) ने इस वर्ष कर वसूली के उद्देश्य को पूरा करने के लिए विशेष अभियान चलाया है। नगरपालिका की संग्रह टीम ने शहर में पिछले कुछ वर्षों से कर चोरी करने वाले चुनिंदा संपत्ति धारको (Property Holders) के घरों के सामने जाकर कर वसूली (Recovery) शुरू कर दी है। इस कार्यवाही से संपत्ति के बकायेदार मालिकों में हड़कंप मच गया है। इस पहल का शहर के नियमित करदाताओं ने स्वागत किया है। पिछले वर्ष नगरपालिका प्रशासन ने शहर में संपत्ति मालिकों से पानी का किराया और मकान का किराया वसूल कर कर वसूली के उद्देश्य को पूरा करने में सफलता हासिल की थी, लेकिन इस वर्ष मामला उलटा गया है, ऐसे में लक्ष्य पूरा करने के लिए नगरपालिका प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसके समाधान के लिए नगरपालिका अध्यक्ष नितिन बागुल और वसूली के लिए नियुक्त विशेष टीम धरना अभियान चला रही है। 

    मुख्य दंडाधिकारी बागुल ने एक तरकीब निकाली और ढोल बजा कर कर वसूलना शुरू कर दिया। ढोल-ताशे और बकाएदारों को अप्रत्यक्ष रूप से निशाना बनाए जाने से वसूली दर में इजाफा हुआ है। कुछ कठोर बकायेदारों को जगाने के लिए नगरपालिका प्रशासन ने यह पहल शुरू की है। यह टीम बकाया संपत्ति के मालिकों के घरों के सामने तब तक वाद्य यंत्र बजाती रहती है, जब तक संपत्ति धारक कर का भुगतान नहीं करता है, इससे बकायेदारों में जागरूकता पैदा हुई है। मुख्याधिकारी नितिन बागुल ने चेतावनी दी है कि बकायादार संपत्ति मालिक अगले दो दिनों में सीधे नगरपालिका के संग्रह विभाग में आकर टैक्स का भुगतान करें, अन्यथा उनके नल कनेक्शन तत्काल बंद कर संपत्तियां जब्त की जाएँगी। 

    कर वसूली अभियान में कर निरीक्षक कैलाश चव्हाण, सहायक कर निरीक्षक निषाद सोनवणे, संपत्ति पर्यवेक्षक निवृत्ति कुवर, रिकवरी जोन प्रमुख दुर्गेश गायकवाड़, इस्माइल शेख, बालासाहेब देवरे, धनंजय सोनवणे और जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग के कर्मचारी शामिल थे। 

    बकायादारों के नामों का डिजिटल बोर्ड

    गैर आवासीय संपत्तियों और नगरपालिका के स्वामित्व वाले किरायेदारों को जब्ती वारंट जारी किया जाएगा और संपत्तियों को भी सील कर दिया जाएगा, इसके बाद शहर के चौराहों पर बकायेदारों के नाम का डिजिटल बोर्ड लगाकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 

    शत-प्रतिशत वसूली करने के आदेश सरकार की ओर ले दिए गए हैं। कई बकाएदार नगरपालिका में आकर बकाया का भुगतान कर रहे हैं, लेकिन कुछ बकायादारों के टालमटोल करने के कारण उनके घरों के सामने ढोल बजाकर और नल काट कर वसूली की जा रही है। टैक्स डिफॉल्टरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

    - नितिन बागुल, सीईओ।