File - Photo
File - Photo

    Loading

    नासिक : देश की पहली टायर बेस मेट्रो नियो (Metro Neo) परियोजना नासिक में शुरू होने की बात कही जा रही है, लेकिन यह परियोजना (Project) कब शुरू होगी, इसके बारे में अभी तक चित्र साफ नहीं हुआ है। इस परियोजना संबंधी प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) के पास दो वर्ष पहले ही भेजा गया था, लेकिन इस परियोजना को अभी तक हरी झंडी अभी तक नहीं दिखाई गई है। बावजूद इसके मेट्रो नियो कार्यालय के लिए एमआईडीसी क्षेत्र (MIDC Area) के सातपुर या अंबड में जगह तलाशी जा रही है। 

    2020 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के पहले टायर बेस मेट्रो प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। उस वक्त वित्त मंत्री ने कहा था कि इस परियोजना का काम 2023 में शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन अभी इस मेट्रो परियोजना का काम शुरू नहीं हुआ है। 

    वाराणसी में भी शुरू होगी नियो मेट्रो 

    बताया जा रहा है कि इस परियोजना की फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय में अटकी पड़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह परियोजना पसंद है और वे इस परियोजना को वाराणसी में भी शुरू करना चाहते हैं। सूत्रों का कहना है। मेट्रो नियो की नासिक और वाराणसी दोनों परियोजनाओं का उद्घाटन एक साथ किए जाने पर विचार किया जा रहा है। नासिक में इस परियोजना का काम ठप पड़ा हुआ है, क्योंकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने गोरखपुर विधानसभा क्षेत्र में इस टायर बेस मेट्रो परियोजना को सबसे पहले लागू करना चाहते हैं। 

    नासिक महानगरपालिका से गुहार लगाई गई

    मेट्रो नियो परियोजना के बारे में नए घटनाक्रम सामने आ रहे हैं और मेट्रो नियो परियोजना को साकार करने के लिए एक कार्यालय के लिए स्थान खोजा जा रहा है। नासिक में इस परियोजना के लिए सातपुर या अंबड औद्योगिक कार्यालय में जगह की तलाश की जा रही है। मुख्यालय में जगह के लिए नासिक महानगरपालिका से गुहार लगाई गई है। समझा जाता है कि नासिक महानगरपालिका ने इस परियोजना के लिए नाशिक शहर में जगह देने से साफ इंकार कर दिया है। इसलिए एमआईडीसी क्षेत्र में इस परियोजना के लिए जगह खोजी जा रही है।