Modale Gram Panchayat

    Loading

    इगतपुरी: इगतपुरी तहसील (Igatpuri Tehsil) के मोडाले ग्राम पंचायत (Modale Gram Panchayat) को राष्ट्रीय स्तर पर दिए जाने वाले प्रतिष्ठित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर में पुरस्कार वितरित करेंगे। यह पुरस्कार मोडाले गांव द्वारा किए गए सतत विकास (Development) के लिए मिल रहा है। इस पुरस्कार के लिए पूरे देश और महाराष्ट्र से सैकड़ों ग्राम पंचायतों ने आवेदन किया था, ग्राम पंचायत पदाधिकारियों और ग्रामीणों और जिला योजना समिति के सदस्य गोरख बोडके के सहयोग से गांव का कायाकल्प किया गया है।

    पुरस्कार के लिए राज्यों की 14 चयनित ग्राम पंचायतों में से मोडाले गांव का चयन किया गया। ग्राम पंचायत ने गांव के समग्र विकास, स्वच्छता, नागरिक सुविधाओं, प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन, ई-गवर्नेंस आदि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है। गांव में सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। गांव को अब विकास कार्यों के लिए केंद्र सरकार से राशि मिलेगी। नाशिक जिले के पालकमंत्री छगन भुजबल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी लीना बंसोड़, समूह विकास अधिकारी डॉ. लता गायकवाड़ ने सराहना की।

    पूर्व ही मिल चुका है स्मार्ट विलेज पुरस्कार

    ग्रामीण विकास पर ध्यान देते हुए अभूतपूर्व विकास, विभिन्न योजनाओं और प्रकृति से भरपूर मोडाले गांव का निर्माण किया गया है। सरपंच, उप सरपंच, ग्राम पंचायत सदस्यों, ग्राम सेवकों और ग्रामीणों ने भी गांव के विकास में योगदान दिया है। गांव को पहले ही स्मार्ट विलेज पुरस्कार मिल चुका है और केंद्र की योजना में भागीदारी के मानदंड स्वच्छता, प्रबंधन, प्राकृतिक ऊर्जा, पर्यावरण, पारदर्शिता और प्रौद्योगिकी का उपयोग हैं। मॉडल ग्राम पंचायत इस मानदंड के लिए पात्र है और पंडित दीनदयाल पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के माध्यम से सीधे प्रधानमंत्री से पुरस्कार प्राप्त करेगी। गांव ने लाखों रुपए की विभिन्न योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू किया है और गांव को राज्य और अब देश के नक्शे पर लाया है।

    पदाधिकारियों की एकता के कारण मोडाले ग्राम पंचायत बड़ी संख्या में विकास कार्यों करने में सफल रही है। कई वर्षों से हम इस पुरस्कार के लिए गांव को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। अंत में हमारे प्रयास सफल रहे। हम इस पुरस्कार से शेष विकास कार्यों को पूरा कर गांव को जन्नत बनाएंगे।

    -गोरख बोडके, सदस्य, जिला योजना समिति