Nashik city will not be a smart city without purifying the water of Ramkund: Guardian Minister Chhagan Bhujbal

    Loading

    नाशिक : नाशिक शहर (Nashik City) का ऐतिहासिक महत्व (Historical Importance) है और जब तक शहर स्वच्छ और सुंदर नहीं होगा और रामकुंड (Ramkund) में स्वच्छ पानी नहीं आएगा, जो कि पौराणिक महत्व का है, नाशिक शहर एक स्मार्ट शहर (Smart City) नहीं होगा। नाशिक जिले (Nashik District) के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण राज्य मंत्री और पालक मंत्री छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) ने रविवार को नाशिक में विभिन्न स्थानों पर स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया।

    निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए। पालक मंत्री छगन भुजबल ने महात्मा फुले कला दलन में प्रदर्शनी हॉल और ऑडिटोरियम हॉल, नेहरू गार्डन में स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे काम, रामवाड़ी और रामकुंड में गोदा परियोजना, पंचवटी मोटर डिपो में ईएसआर और सीएसआर, पंडित पलुस्कर हॉल ऑडिटोरियम और दही पुल का भी निरीक्षण किया। मौजूदा सड़क कार्यों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को विभिन्न निर्देश दिए।

    उपस्थित अधिकारियों को दिए निर्देश 

    इस अवसर पर पालक मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि महात्मा फुले आर्ट गैलरी में प्रदर्शनी हॉल के साथ सभागार में कैंटीन के साथ अप-टू-डेट और आकर्षक सेवा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों को परियोजना के बारे में जागरूक करने के लिए इस परियोजना का उपयोग विभिन्न कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों के लिए किया जाना चाहिए। पालक मंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

    सेल्फी पॉइंट बनाना संभव होगा

    भुजबल ने इस दौरान कहा कि नेहरू गार्डन सहित सभी परियोजनाओं की नियमित सफाई और रखरखाव किया जाए और महान हस्तियों की प्रतिमाओं को आकर्षक दीपों से प्रज्वलित किया जाए।  भुजबल ने आगे कहा कि आगामी कुंभ मेले को ध्यान में रखते हुए, मुख्य ध्यान इस बात पर होना चाहिए कि परिसर को साफ करके वहां अच्छी विद्युत व्यवस्था करके,  उस स्थान को कैसे ज्यादा से ज्यादा सुंदर बनाया जाए, इस पर भी अधिकारी ध्यान  दें।  रामसेतु पूर्व और पश्चिम के बीच की कड़ी है, लेकिन इस पुल को वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। भुजबल ने उक्त ब्रिज को और मजबूत बनाने पर बल दिया। भुजबल ने इस दौरान कहा कि अगर इस ब्रिज को सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए खोला जाए और उसका सौंदर्यीकरण किया जाए तो इस पर सेल्फी पॉइंट बनाना संभव होगा।

    पानी की उचित निकासी सुनिश्चित करने के लिए स्थाई उपाय 

    दही पुल क्षेत्र में मानसून के दौरान बहुत पानी जमा हो जाता है, जिससे क्षेत्र के व्यापारियों को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है, उन्हें इससे नुकसान भी होता है, इसे रोकने के लिए, क्षेत्र को समतल और सर्वसुविधायुक्त किया जाना चाहिए और पानी की उचित निकासी सुनिश्चित करने के लिए स्थाई उपाय किए जाने चाहिए। इस बात का ध्यान रखा जाए कि गोदा के तट पर सीमेंट कंक्रीट का काम न हो।