पिंपलगांव ग्रामपालिका चुनाव के लिए ओबीसी आरक्षण घोषित

    Loading

    पिंपलगांव बसवंत : सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर आगामी ग्रामपालिका (Grampalika) के चुनाव (Election) के मद्देनजर नए सिरे से लागू किए गए ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) को लेकर पिंपलगांव बसवंत की ग्रामपालिका में विशेष ग्राम सभा आयोजन किया गया। इस विशेष ग्राम सभा में पिंपलगांव बसवंत शहर के वार्ड क्रमांक दो के साथ-साथ वार्ड क्रमांक छह में चिठ्ठी से निकाले गए आरक्षण ड्रा (Reservation Draw) में एक वार्ड ओबीसी प्रवर्ग के लिए और एक वार्ड को ओबीसी प्रवर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया। 

    जिले में महत्वपूर्ण मानी जाने वाली पिंपलगांव ग्राम सभा का चुनाव अक्टूबर महीने में होने जा रहा है। कुछ दिन पहले पिंपलगांव ग्रामपालिका ने वार्ड वार आरक्षण की घोषणा की थी। घोषित वार्ड वार आरक्षण के कारण कई मौजूदा सदस्यों सहित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी पर पानी फिर गया है, क्योंकि सात लोगों ने आरक्षण के मुद्दे पर शिकायत दर्ज कराई थी। इस पर सुनवाई के बाद अंतिम आरक्षण फिर से पत्र द्वारा हटा दिया गया। शिकायत दर्ज कराने वाले अधिकांश उम्मीदवारों के लिए आरक्षण किया गया था। बदले हालत में मौजूदा सदस्यों की उम्मीदों पर पानी फेर गया है। 

    सुप्रीम कोर्ट के हालिया आदेश के अनुसार, ग्राम पंचायतों के आगामी आम चुनावों की पृष्ठभूमि में नए लागू किए गए हैं और ओबीसी आरक्षण को लेकर पिंपलगांव ग्रामपालिका की एक विशेष ग्राम सभा आयोजित की गई थी। ग्राम सभा में वार्ड नंबर 2 में ओबीसी महिला आरक्षित सीटें और वाई नंबर 2 में ओबीसी महिला आरक्षित सीटें आवंटित की गई है। विशेष ग्राम सभा मंडल अधिकारी नीलकंठ उगले, तलाठी राकेश बच्छाव, सहायक तलाठी पाटिल, ग्राम विकास अधिकारी लिंगराज जंगम, ग्राम निगम के उप सरपंच बापू कडाले, सदस्य गणेश बनकर, सुहास मोरे, किरण लाभे, अल्पेश पारख, सुरेश गायकवाड, केशव बनकर बाला बनकर, संतोष गांगुर्डे आदि उपस्थित थे। 

    अंतिम आरक्षण स्थिति

    वार्ड 1 – अनुसूचित जनजाति, सामान्य महिला, सामान्य महिला

    वार्ड 2 – सामान्य, ओबीसी, सामान्य महिला

    वार्ड 3 – सामान्य, अनुसूचित जनजाति महिला

    वार्ड 4 – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामान्य महिला

    वार्ड 5 – सामान्य, अनुसूचित जनजाति महिला, सामान्य महिला

    वार्ड 6 – सामान्य, अनुसूचित जाति महिला