onions, Maharashtra News, Maharashtra, Onion, Onion Rate in Maharashtra, Market, Mumbai Market, Diwali 2023
File Photo

Loading

महाराष्ट्र: पिछले महीने महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक किसान को प्याज (Onion Rate) के 12 बोर बेचने पर केवल २ रुपए का चेक मिला था। इस घटना से न केवल महाराष्ट्र के किसानों में सनसनी मच गई थी बल्कि इस खबर को पढ़कर महाराष्ट्र की आम जनता भी दंग रह गई थी। ऐसे में महाराष्ट्र के किसान और प्याज से जुड़ी और एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आ रही है। आइए जानते है क्या है पूरी खबर… 

प्याज को मिल रहा मिट्टी का भाव 

महाराष्ट्र में जहां पहले बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है, वहीं अब प्याज को मिट्टी का भाव मिलने से किसान परेशान नजर आ रहे हैं। लासलगांव, मनमाड और नासिक जिले सहित महाराष्ट्र की मंडी समिति में ग्रीष्मकालीन प्याज की आवक बढ़ी है। ऐसे में किसान को फिर वही हालत से गुजरना पड़ रहा है जहां प्याज को बिलकुल भी भाव नहीं मिल रहा है। 

आवक में बढ़ोतरी और दाम में गिरावट 

प्याज की आवक में अचानक आई तेजी से प्याज की कीमतों में भारी गिरावट आई है। किसानों को औने-पौने दामों पर प्याज मिल रहा है। लासलगांव, मनमाड और नासिक जिलों की मार्किट कमेटियों में प्याज की कीमतों में गिरावट जारी है। पहले बेमौसम बारिश के बाद आवक में बढ़ोतरी, फिर बेमौसम बारिश और अब फिर से आवक में बढ़ोतरी, इस साल प्याज के कुछ अच्छे दिन नहीं रहे हैं।

फिर गिरे प्याज के दाम 

न्यूनतम भाव 254 रुपये प्रति क्विंटल और औसतन 451 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा है, जबकि ग्रीष्मकालीन प्याज का न्यूनतम भाव 300 रुपये प्रति क्विंटल और औसत भाव 651 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा है। जहां पहले बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है, वहीं अब प्याज के फिर से दाम गिरने से किसान बेहद परेशान है।