प्याज के घटती कीमतों ने उत्पादकों की बढ़ाई चिंता

    Loading

    वणी : दूसरे राज्यों से प्याज (Onion) की आवक बढ़ने की वजह से प्याज की दरों में पिछले एक सप्ताह से लगातार काफी गिरावट आयी है। कीमतें (Prices) गिरने से उत्पादकों (Growers) का आर्थिक (Economic) गणित गड़बड़ा गया है। दिंडोरी (Dindori) तहसील में दिंडोरी और वणी (Vani) में बाजार समिति के खरीद केन्द्र में प्याज की आवक बड़े पैमाने पर हो रही है। चांदवड, दिंडोरी, कलवण, देवला या इन चार तहसीलों से भारी पैमाने पर प्याज बिक्री के लिए उत्पादकों की ओर से लाए जा रहे हैं, इस वजह से प्याज के भाव में गिरावट आ रही है।  

    बाजारों में प्याज की आवक बढ़ने से बहुत कम भाव मिल रहा

    पिछले महीने की तुलना में प्याज को अच्छा भाव मिल रहा था, लेकिन इन दिनों बाजार समिति में प्याज की आवक बढ़ने से प्याज को बहुत कम भाव मिल रहा है। उत्पादकों को समाधानकारक और अपेक्षित दर न मिल पाने की वजह से उत्पादकों और व्यापारियों दोनों के चेहरों पर चिंता की लकीरें देखी जा रही हैं।   पिछले एक सप्ताह से प्याज की दरों में कमी का होने का जो सिलसिला जारी है, वह अभी कितने दिनों तक जारी रहेगा। कुछ कहा नहीं जा सकता। 

    एक सप्ताह में प्रति क्विंटल भाव में लगभग 800 रुपए की कमी आई है। बाजार में नाशिक के प्याज की मांग भले ही ज्यादा हो लेकिन मध्य प्रदेश, गुजरात और  राजस्थान से महाराष्ट्र में आए प्याज भी बाजार में आने से प्याज के भाव में हर दिन कमी आ रही है। बताया जा रहा है कि अभी कुछ दिन और प्याज के भाव में मंदी ही देखी जाएगी, उसके बाद प्याज के भाव में तेजी आने की उम्मीद है।