लासलगांव मंडी से प्याज की खरीदी शुरू

    Loading

    लासलगांव: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय के उद्देश्य के तहत मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और गुजरात (Gujarat) की कुछ बाजार समितियों में शनिवार से उपभोक्ताओं के लाभ के लिए नाफेड (Nafed) और महाएफपीसी के संयुक्त उपक्रम के तहत ढाई लाख मीट्रिक टन प्याज (Onion) की खरीद शुरू हो गयी है। प्याज उत्पादक लासलगांव कृषि उपज मंडी समिति से शनिवार को पहले दिन 10 वाहनों में 150 क्विंटल प्याज अधिकतम बाजार भाव में खरीदारी की। प्याज उत्पादकों की चिंता इस बात को लेकर बढ़ गई थी कि प्याज का औसत बाजार मूल्य दैनिक आधार पर 1,000 रुपए प्रति किलोग्राम से नीचे आ रहा था।

    नाशिक के नांदगांव तहसील के बलहा गांव के प्याज उत्पादक अनिल ताडगे को गुरुवार की तुलना में शनिवार को लासलगांव मार्केट कमेटी में बेचे गए प्याज से फायदा हुआ, क्योंकि केंद्र सरकार की लासलगांव कृषि उपज मंडी समिति ने शनिवार से नाफेड के माध्यम से प्याज खरीदना शुरू कर दिया है। गुरुवार को बिक्री के लिए लाए गए प्याज का बाजार भाव 965 रुपए प्रति क्विंटल हो गया था। 

    नाफेड ने दिया 1,141 रुपए प्रति क्विंटल भाव 

    प्याज उत्पादकों द्वारा शनिवार को बिक्री के लिए लासलगांव बाजार समिति में वापस प्याज लाया लाया। नाफेड ने प्याज को 1,141 रुपए प्रति क्विंटल के बाजार भाव से खरीदा। व्यापारियों और नाफेड के बीच बाजार मूल्य में प्रतिस्पर्धा होने पर इससे निश्चित रूप से किसानों को फायदा होगा। लासलगांव मार्केट कमेटी की चेयरपर्सन सुवर्णा जगताप ने बताया कि प्याज का बाजार भाव उतना अच्छा नहीं रहा, लेकिन आने वाले दिनों में नाफेड की खरीद से किसानों को निश्चित तौर पर फायदा होगा।