Teachers

Loading

नासिक: दो वर्ष से जिले में कोई तबादला (Transfer) नहीं होने से कई लोग स्थानांतरित होना चाहते थे। राज्य भर के सभी जिलों में ऑनलाइन जिला अंतर्गत तबादलों की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कुछ जिलों के शिक्षक अंतर जिला तबादलों के लिए कोर्ट गए थे। सभी शिक्षकों (Teachers) का स्थानांतरण आदेश जारी होने के बाद भी उन्हें कार्य से मुक्त नहीं किया गया था। जिला परिषदों को बुधवार को न्यायालयीन कार्यवाही में स्टे प्राप्त करने वालों को छोड़कर सभी शिक्षकों को कार्यमुक्त करने का आदेश प्राप्त हो गया है। बड़ी संख्या में शिक्षक इन तबादलों से खुश हैं, क्योंकि वे मानवीय हस्तक्षेप से मुक्त हैं। ऐसे में अब स्थानांतरित शिक्षक कार्यमुक्ति का इंतजार कर रहे हैं।

जिलों में छठे चरण के कुछ शिक्षकों ने स्थानांतरण प्रक्रिया में अन्याय की भावना व्यक्त करते हुए अदालत में अपील की थी। जिले के भीतर तबादला प्रक्रिया पूरी करने में करीब दो से ढाई महीने लगने से शिक्षक असमंजस में थे। शिक्षकों को शैक्षणिक वर्ष समाप्त होने के बाद मई में कार्यमुक्त किए जाने की उम्मीद थी। इस संबंध में ऑनलाइन स्थानांतरण प्रक्रिया को लागू करने वाली प्रणाली को एक मेल भेजा गया था। इसलिए जिन शिक्षकों का तबादला किया गया है, उन्हें चार मई को ऑनलाइन आदेश प्राप्त हुए हैं। सरकार के इस आदेश के बाद उन्हें उस स्कूल से कार्यमुक्त करने का रास्ता भी साफ हो गया है।

31 मई तक संबंधित स्कूल में लगाई है हाजिरी

इस बीच, इस प्रक्रिया में याचिकाकर्ताओं को स्थगन मिल गया। जिन शिक्षकों को निलंबित किया गया है, उन्हें छोड़कर अन्य शिक्षकों को तत्काल कार्यमुक्त करने की कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। शिक्षा अधिकारी भगवान फुलारी ने कहा कि सरकार से जिले के भीतर तबादला करने वाले शिक्षकों की कार्यमुक्ति के संबंध में पत्र मिला है और 15 मई तक सभी कार्रवाई की जाएगी। 16 मई से 31 मई के अंत तक उन्हें संबंधित स्कूल में शामिल होना होगा।