CNG
Representational Pic

Loading

नाशिक: शहर भर में सड़क खुदवाकर आम लोगों को परेशानी में डालने वाली महाराष्ट्र नेचुरल गैस कंपनी पर मनपा ने चार महीने से सड़क खोदने पर रोक लगा दी है और 15 अक्टूबर के बाद काम करने के लिखित निर्देश दिए हैं। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि चल रहे कार्यों को मई के अंत तक पूरा कर लिया जाए। घरों में रसोई गैस पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र नेचुरल गैस कंपनी (MNGL) की ओर से शहर में पाइप बिछाने के लिए सड़क खुदाई का काम चल रहा है। एमएनजीएल कंपनी ने सड़कों की खुदाई के बदले मनपा को नियमानुसार शुल्क का भुगतान भी किया है। 

नियम व शर्तों की उड़ाई धज्जियाँ 

हालांकि सड़क खोदते समय नियम व शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है। सड़क के बीच में खुदाई, सड़क खोदते समय कई तरह की केबल टूट जाना, टूटे केबल की मरम्मत नहीं होना आदि काम हो रहे हैं। सड़क की खुदाई से दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, शिवसेना के शिंदे समूह ने आक्रामक रुख अपनाया और मांग की कि विभागीय राजस्व आयुक्त और विभागीय आयुक्त राधाकृष्ण गमे को एमएमजीएल कंपनी के ठेकेदारों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करना चाहिए, जिन्होंने अनुबंध का उल्लंघन किया और काम तुरंत बंद कर दिया। शिवसेना के जिलाध्यक्ष अजय बोरास्ते के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन दिया। आयुक्त गमे ने इसका संज्ञान लेते हुए निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए तत्काल सड़कों के निर्माण के संबंध में रिपोर्ट तलब की है, इसके मुताबिक एमएनजीएल कंपनी को अगले चार महीने तक सड़क खोदने पर रोक लगा दी गई है। 

इस माह के अंत तक काम पूरा करने का अल्टीमेटम

15 अक्टूबर को मानसून की आधिकारिक समाप्ति की घोषणा की जाती है, उसके बाद ही सड़क खोदने की अनुमति दी जाएगी। इस माह के अंत तक काम पूरा करने का अल्टीमेटम महाराष्ट्र नेचुरल गैस कंपनी की ओर से महात्मा नगर, पारिजात नगर, श्रीगंगानगर, सप्तशृंगी कॉलोनी, प्रमोद नगर, निर्मला कॉलोनी, विद्या विकास सर्कल से विशेष चौक रोड, सहदेव नगर तक सड़क मरम्मत का काम किया जा रहा है। नाशिक रोड क्षेत्र में फ्लाईओवर, परबनगर के बीच पूर्वी खंड, विजय-ममता चौक, वार्ड नंबर 30 में ड्रीम सिटी चौक, वार्ड नंबर 16 में सात्विक नगर, वार्ड नंबर 23 में तिडके नगर, वार्ड नंबर 24 में तिडके नगर, नाशिक में एमजी रोड सड़क खंड का काम मई के अंत तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

शर्तो उल्लंघन करके सड़कों को खोदा गया MNGL कंपनी ने मनपा को सड़क विध्वंस का भुगतान किया है। बड़ी संख्या में सड़कों को नियमों और शर्तों का उल्लंघन करते हुए खोदा गया है, इसलिए अनुबंध के उल्लंघन के कारण कंपनी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाना चाहिए।

अजय बोरास्ते - जिलाध्यक्ष, शिवसेना (शिंदे गुट)