RTE Thane

Loading

नासिक: बच्चों के नि:शुल्क और शिक्षा के अधिकार कानून(RTE) के अंतर्गत प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process) को शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन लकी ड्रा द्वारा छात्रों का चयन कर सूची प्रकाशित की है, लेकिन कुछ अभिभावक समय पर प्रवेश (Admission) नहीं ले पाए। इसलिए इस प्रवेश प्रक्रिया की समय-सीमा (Deadline) बढ़ाते हुए 15 मई कर दी गई है। 

चयनित बच्चों के अभिभावकों से दस्तावेजों की जांच पड़ताल कर अपने बच्चों का प्रवेश निश्चित कराने की अपील शिक्षा विभाग ने की है। नासिक के 401 स्कूलों में प्रवेश के लिए 4 हजार 854 सीटें उपलब्ध हैं। इसके लिए 22 हजार 122 आवेदन आए। यह प्रक्रिया पूर्ण होने बाद राज्य स्तर पर 5 अप्रैल को लकी ड्रा निकाला गया, जिसमें 4 हजार 750 बच्चों का चयन किया गया। 

13 अप्रैल को पोर्टल पर सूची अपलोड की गई

13 अप्रैल को आरटीई के पोर्टल पर सूची अपलोड की गई। इसके बाद अभिभावकों को मैसेज भेजा गया। कुछ अभिभावकों को मैसेज नहीं देखा। साथ ही आरटीई पोर्टल की तकनीकी समस्या के चलते अलॉटमेंट लेटर और गारंटी पत्र डाउनलोड करने में समस्या निर्माण हुई। 24 अप्रैल को विभाग ने प्रवेश के लिए 8 मई तक समय-सीमा बढ़ाई, लेकिन समस्या कम नहीं हुई। आखिरकार विभाग ने एक बार फिर प्रवेश के लिए 15 मई तक समय-सीमा बढ़ा दी है।