Girish Palve

    Loading

    नाशिक : भाजपा (BJP) के शहराध्यक्ष (President) गिरीश पालवे (Girish Palve) ने कहा, कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व में राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेताओं को ओबीसी समाज (OBC Society) का राजनीतिक अस्तित्व बर्दाश नहीं हो रहा है। इसलिए राज्य मागास वर्ग आयोग को आर्थिक समस्या में लाकर ओबीसी आरक्षण को हमेशा के लिए खत्म करने का षड्यंत्र ठाकरे सरकार ने रचा है। यह बात सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय से स्पष्ट हो गई है।

    स्थानिक स्वराज्य संस्था के ओबीसी उम्मीदवारों की आरक्षण के गंभीर मुद्दे को जानबूझकर टालमटोल कर ठाकरे सरकार ने ओबीसी समाज के साथ धोखाधड़ी की। उन्होंने आगे कहा, राज्य के स्थानिक स्वराज्य संस्था के चुनाव में अन्य मागासवर्गीयों के लिए होने वाले 27 प्रतिशत सीट के लिए चुनाव लड़ने के लिए सर्वोच्च न्यायालय ने स्थगिती दी है। ओबीसी का आरक्षण पुनर्स्थापित कने के लिए इस समा के राजनीतिक मागास सिद्ध करना आवश्यक था। इसके लिए गठित की गई राज्य मागासवर्ग आयोग को ठाकरे सरकार ने निधी सहित अन्य प्रकार की मदद न करने से आयोग का कामकाज शुरू नहीं हो पाया।

    कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व में राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेताओं को ओबीसी समाज का राजनीतिक अस्तित्व बर्दाश नहीं हो रहा है। इसलिए न्यायालय ने निर्धारित की गई प्रक्रिया को जानबूझकर खेलते हुए आरक्षण न मिले इसलिए सरकार ने आयोग की समस्या बढ़ाई। राज्य के ओबीसी समाज की जानकारी इकट्ठा कर उनके राजनीतिक मागास का अभ्यास कर रिपोर्ट पेश करने के लिए 435 करोड़ रुपए का प्रस्ताव आयोग ने पिछले जुलाई में राज्य सरकार को भेजा था, लेकिन सरकार ने इस ओर ध्यान न देने से आरक्षण संदर्भ में आवश्यक जानकारी इकट्ठा करने का कामकाज शुरू नहीं हो पाया।

    राज्य सरकार ने आदेश देने पर एक माह के अंदर यह रिपोर्ट देने की बात आयोग ने पिछले अगस्त माह में स्पष्ट की थी। लेकिन सरकार ने इस बारे में कोई भी निर्णय न लेने से आरक्षण बराकर नहीं रह पाया। पिछले अगस्त माह में इस बारे में ठाकरे सरकार ने बैठक बुलाई तब सरकार के पास कोई भी प्रस्ताव या हल नहीं था। विपक्ष नेता देवेंद्र फडणवीस द्वारा सूचित की गई बातों पर काम करना आवश्यक था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ठाकरे सरकार ने यह प्रक्रिया पूर्ण करने के बजाए देरी कर ओबीसी समाज के साथ धोखाधड़ी की। ओबीसी समाज का राजनीतिक आरक्षण पुनर्स्थापित कर उनका राजनीतिक अधिकार उन्हें दोबारा देने के लिए भाजपा संघर्ष करेंगी।