File Photo
File Photo

    Loading

    सातपुर: वर्तमान में अन्न, वस्त्र, निवास के साथ अब चार पहिया वाहन जीवनावश्यक सूची में शामिल हो गया है। पुराना नासिक (Old Nashik), मध्य नासिक और पंचवटी (Panchavati) के नागरिक रात के दौरान जगह न होने के कारण अपने वाहन (Vehicle) सड़कों पर पार्क कर रहे हैं। नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) के पार्किंग लॉट्स विकसित न करने से यह समस्या निर्माण हुई है। 

    शहर के पुराने नासिक, मध्य नासिक और पंचवटी गावठाण परिसर में चार पहिया वाहनों की पार्किंग की बड़ी समस्या हो गई हैं। हर दो से तीन घरों में चार पहिया वाहन उपलब्ध हैं। अमूमन चार पहिया वाहन घर के सामने पार्क करने का आग्रह होता है, लेकिन इसके लिए गावठाण के नागरिकों के पास जगह नहीं है। इसलिए चौराहे और सड़कों पर वाहन पार्क करते हैं।

    पार्किंग स्थल बनाना जरूरी

    गावठाण में नए सिरे से विकास करना संभव है। राज्य सरकार द्वारा क्लस्टर डेवलपमेंट को मंजूरी देकर पुरानी हवेलियों के लिए चार एफएसआई देने पर पार्किंग सहित चौड़ी सड़कें, मैदान, पार्क के लिए जमीन उपलब्ध हो जाएगी। पार्किंग लॉट्स उपलब्ध होने पर गावठाण के निवासियों की वाहन पार्किंग की समस्या हल हो जाएगी। कालिदास कलामंदिर के सामने भालेकर हाईस्कूल मैदान, शताब्दी अस्पताल के नीचे भूमिगत पार्किंग, गोल्फ क्लब मैदान, कैनडा कॉर्नर सिग्नल के पास भूमिगत पार्किंग, सीबीएस के जिलाधिकारी कार्यालय और जिला न्यायालय के सामने सड़क पर पार्किंग को छोड़कर अधिकृत पार्किंग के लिए जमीन नहीं है। पार्किंग की जगह उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी नासिक महानगरपालिका की है। इसके बावजूद रास्तों पर करोड़ों रुपए खर्च करने वाली महानगरपालिका महत्वपूर्ण समस्या को नजरअंदाज कर रही है।

    लोग यहां कर रहे पार्किंग 

    रविवार कारंजा के नागरिकों को रात के दौरान चार पहिया वाहनों की पार्किंग रविवार कारंजा, शनि गली और उसके समीप लेन में करनी पड़ती है। घनकर लेन की पार्किंग महात्मा गांधी मार्ग पर होती है। पंचवटी गावठाण की पार्किंग गंगाघाट पर होती है। काजीपुरा, बागवानपुरा, नानावली की पार्किंग दूध बाजार में होती है। धुमाल पॉइंट के नागरिक वाहनों की पार्किंग सिग्नल चौक परिसर में करते हैं।

    पुराना नासिक गावठाण परिसर के रूप में प्रचलित है। जहां पर संकीर्ण सड़कें हैं। पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। खरीदी के लिए ग्राहक आने पर पार्किंग की समस्या निर्माण होती है। सड़क पर वाहन पार्क होने पर पुलिस की कार्रवाई का सामना करना पड़ता है।

    -माजिद पीरजादा, स्थानीय नागरिक