Night Curfew in Maharashtra
File Photo : PTI

    Loading

    मुंबई: भारत में ओमीक्रोन का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना की तरह ही उसके नए वेरिएंट ओमीक्रोन का कहर महाराष्ट्र में जारी है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय द्वारा आज सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या 415 पहुंच गई है। महाराष्ट्र में ओमीक्रोन (Omicron in Maharashtra) के खतरे के मद्देनगर नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) सहित कई तरह की पाबंदियां लागू की गई है। साथ ही मुंबई (Mumbai) में नए साल (New Year) का जश्न अब फीका पड़ गया है। बीएमसी (BMC) ने मुंबई में पार्टियों पर रोक लगा दी है।

    ज्ञात हो कि ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर बीएमसी ने न्यू ईयर के मौके पर किसी भी खुली या बंद जगह में पार्टी का आयोजन करने पर रोक लगा दी है। साथ ही सरकार ने सूबे में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। बीएमसी द्वारा जारी आदेश के अनुसार 25 दिसंबर की रात से लेकर अगले आदेश आने तक यह नियम लागू रहेगा। जानिए इस दौरान क्या खुला रहेगा क्या बंद रहेगा। 

    गौर हो कि राज्य में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक पांच से अधिक लोगों के एक जगह पर जमा होने पर पाबंदी है। साथ ही इस दौरान भीड़-भाड़ पर रोक। मेडिकल, खाने-पीने, दूध से लेकर तमाम तरह की दुकानें खुली रहेंगी। सभी चीजें पहले की तरह ही सुचारू रूप से चलती रहेंगी। किसी भी चीज को बंद करने जैसे हालात अभी नहीं हैं। ऐसे में जरुरी है कि आप अफवाहों पर ध्यान न दें। 

    सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार विवाह समारोह में बंद हॉल में आने वाले लोगों की संख्या 100 से अधिक नहीं होनी चाहिए। जबकि खुले स्थान पर यह संख्या 250 रखी गई है। जबकि अन्य प्रकार के आयोजन 50 फीसदी उपस्थिति के साथ करने की इजाजत है।

    वहीं रेस्तरां-जिम, स्पा, सिनेमा हॉल अब 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ ही चालू रहेंगे। खुले में आयोजित होने वाले प्रोग्राम 25 फीसदी की उपस्थिति से ही करने की इजाजत है। ओमीक्रोन खतरे के मद्देनजर जरुरत है कि लोग कोरोना नियमों का सही से पालन करें। ताकि हम इस महामारी को फैलने से रोक सकें।