modi

Loading

मुंबई: आज गोवा (Goa0 के साथ ही साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) महाराष्ट्र का भी दौरा (Maharashtra Tour) करेंगे।आज PM मोदी महाराष्ट्र में 86 लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से एक योजना शुरू करेंगे और गोवा की यात्रा से पहले वे 7,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

ऐसा है PM मोदी का पूरा कार्यक्रम 
इस बाबत PMO के आधिकारिक बयान के अनुसार, PM मोदी महाराष्ट्र के शिरडी में श्री साईंबाबा मंदिर में पूजा-अर्चना करके अपने दौरे की शुरुआत करेंगे और इसके नए “दर्शन कतार परिसर” का उद्घाटन करेंगे।इस साथ ही वे निलवंडे बांध का “जल पूजन” करेंगे और बांध का एक नहर नेटवर्क देश को समर्पित करेंगे, इसके बाद शिरडी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में स्वास्थ्य, रेल, सड़क और तेल एवं गैस जैसे क्षेत्रों में लगभग 7,500 करोड़ रुपये की कई कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

इसके बाद PM मोदी महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में निलवंडे बांध के बाएं किनारे के 85 किलोमीटर लंबे नहर नेटवर्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस नेटवर्क की सुविधा से 7 तहसीलों (अहमदनगर जिले के छह और नासिक जिले का एक) के 182 गांवों को लाभ होगा। इसके बाद एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान, PM मोदी “नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना” का शुभारंभ करेंगे, जिससे महाराष्ट्र में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को उन्हें प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही आज PM मोदी कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जिनमें अहमदनगर सिविल अस्पताल में एक आयुष अस्पताल, कुर्दुवाड़ी-लातूर रोड रेलवे खंड (186 किलोमीटर) का विद्युतीकरण, NH-166 के सांगली से बोरगांव खंड को चार लेन का बनाना (पैकेज) भी मुख्य रूप से शामिल हैं और अन्य परियोजनाओं के बीच वे इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के मनमाड टर्मिनल पर अतिरिक्त सुविधाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

मराठा आरक्षण पर होगी बात, खुश नहीं आलाकमान  
जानकारी दें कि महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को लेकर चल रहे आंदोलन से BJP शीर्ष नेतृत्व महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे और DCM अजित पवार के रुख से बहुत ज्यादा खुश नहीं है। इस बाबत BJP नेतृत्व ने अब एकनाथ शिंदे से मराठा आरक्षण को ठीक से डील करने और आंदोलन को शीघ्रताशीघ खत्म करने को कहा है। ऐसा भी माना जा रहा है कि आज PM मोदी के महाराष्ट्र पहुंचने पर सूबे की राजनीति में कोई नया परिवर्तन दिख सकता है। फिलहाल इस पर भी कयास हैं।

मनोज जरांगे बने शिंदे सरकार का सरदर्द 
जानकारी दें कि मनोज जरांगे (Manoj Jarange) ने मराठा आरक्षण लागू (Maratha reservation) करने के लिए महाराष्ट्र सरकार को दी गई 40 दिन की समय सीमा समाप्त होने पर समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर बीते बुधवार से अनिश्चितकालीन अनशन शुरू कर दिया है।