PM Modi
ANI Photo

Loading

शिर्डी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शिर्डी (Shirdi) में गुरुवार को लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने यहां सिविल अस्पताल में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई की आधारशिला रखी। साथ ही उन्होंने शिर्डी मंदिर में दर्शनार्थी दीर्घा परिसर का उद्घाटन किया, जिसमें वातानुकूलित अमानती कक्ष, शौचालय, बुकिंग और प्रसाद काउंटर की सुविधा है। उन्होंने कुर्दुवाड़ी-लातूर रोड रेलवे लाइन (186 किमी.) और जलगांव को भुसावल से जोड़ने वाली दो रेल लाइनों के विद्युतीकरण का भी उद्घाटन किया। इस दौरान मोदी ने नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना शुरू की, जिससे महाराष्ट्र में 86 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज यहां साई बाबा के आशीर्वाद से 7,500 करोड़ के परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। महाराष्ट्र को 5 दशकों से जिस निलवंडे बांध का इंतजार था आज वे काम भी पूरा हुआ है।” उन्होंने कहा, “आज मंदिर से जुड़ी जिन योजनाओं का लोकार्पण हुआ है, उनका शिलान्यास करने का अवसर भी मुझे ही मिला था। दर्शन कतार परिसर के पूरा होने से देश-विदेश के श्रद्धालुओं को बहुत आसानी होगी।”

सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब कल्याण

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “देश को गरीबी से मुक्ति मिले, गरीब से गरीब परिवार को आगे बढ़ने का अवसर मिले, यही सच्चा सामाजिक न्याय है। हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलती है। हमारी डबल इंजन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब कल्याण है। आज जब देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, तो गरीब कल्याण के लिए सरकार का बजट भी बढ़ रहा है।”

कोई नहीं लेता था किसानों की सुध

पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, “पहले किसानों की सुध कोई नहीं लेता था। हमने पीएम किसान सम्मान निधि शुरू की, जिसकी मदद से देश भर के करोड़ों छोटे किसानों को 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं। महाराष्ट्र के छोटे किसानों के बैंक खातों में भी सीधे 26 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए हैं।”