mayor usha dhore

    Loading

    पिंपरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा परिकल्पित डिजिटल इंडिया (Digital India) पहल मूल रूप से भारत सरकार की एक छत्र परियोजना है। इसमें विभिन्न सरकारी कार्यालय और विभिन्न संस्थान शामिल हैं। इसी अवधारणा से विभिन्न योजनाओं को ऑनलाइन कर देश को आगे ले जाने की नीति (Policy) केंद्र सरकार की है। नतीजतन, भारत अब डिजिटल इंडिया के रूप में जाना जाता है। इसके एक हिस्से के रूप में, पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने डिजिटल इंडिया, डिजिटल पीसीएमसी (Digital India, Digital PCMC) का नारा डिजिटल इंडिया के एक जिम्मेदार घटक के रूप में दिया है। इसकी जानकारी महापौर उषा ढोरे और सत्तारूढ़ दल के नेता नामदेव ढाके (Namdev Dhake) ने दी।

    इस अवसर पर महापौर ने कहा कि पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने प्रदेश में ई-गवर्नेंस में प्रथम स्थान प्राप्त किया है और पिंपरी-चिंचवड देश में एक उन्नत औद्योगिक शहर के रूप में जाना जाता है। पिंपरी-चिंचवड शहर इस समय स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहा है। 

    ऑनलाइन सुविधा की गई शुरु

    डिजिटल इंडिया, डिजिटल पीसीएमसी के तहत महानगरपालिका द्वारा नागरिकों को ऑनलाइन संपत्ति कर बकाया और अस्थायी विज्ञापन लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस नीति के एक भाग के रूप में, नागरिकों को गैर-बकाया प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा और प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कर संग्रह संभागीय कार्यालय में वापस आना होगा। इससे होने वाली असुविधा और समय की बर्बादी को ध्यान में रखते हुए नागरिकों को कर संग्रह विभाग के माध्यम से निगम की वेबसाइट www.pcmcindia.gov.in पर संपत्ति कर बकाया भरने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। नागरिकों को यह सुविधा महानगरपालिका की वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ‘संपत्ति कर’ लिंक पर उपलब्ध करा दी गई है। संपत्ति कर का भुगतान न करने का प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त करना नागरिकों के लिए एक बड़ी राहत होगी क्योंकि वे घर बैठे प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

    ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से विज्ञापन के लिए जगह का चयन 

    नगर की विकृति को रोकने के लिए महानगरपालिका में 1 फरवरी, 2022 से पारदर्शी ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से अस्थायी विज्ञापन लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया नागरिकों के लिए जन्मदिन, श्रद्धांजलि, शुभकामनाएं, बधाई और अन्य विज्ञापन के फ्लेक्स / बैनर लगाने के लिए खोली गई है। यह लाइसेंस नागरिकों को महानगरपालिका की वेबसाइट www.pcmcindia.gov.in पर उपलब्ध होगा।  इसके लिए नागरिक इस वेबसाइट पर “अस्थायी विज्ञापन लाइसेंस” के स्थान पर ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से विज्ञापन के लिए जगह का चयन कर सकेंगे। इसमें 112 निर्दिष्ट स्थानों को सूचीबद्ध किया गया है जहां होर्डिंग लगाए जा सकते हैं, जहां से नागरिक वांछित सीटों का चयन कर सकते हैं।  

     मोबाइल, मेल आईडी पर जगह का लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे

    नामदेव ढाके ने कहा कि नागरिक इस वेबसाइट पर फॉर्म भरकर और अपने लाइसेंस शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के तुरंत बाद अपने मोबाइल और मेल आईडी पर जगह का लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आगामी अवधि में उन नागरिकों के लिए जो समय पर संपत्ति कर का भुगतान कर महानगरपालिका का सहयोग करते हैं, महानगरपालिका द्वारा विभिन्न प्रकार के कूपन, प्रोत्साहन अंक, पुरस्कार प्रणाली आदि प्रदान करने की योजना महानगरपालिका प्रशासन बना रहा है ।