booster

    Loading

    पिंपरी: केंद्र सरकार के निर्देशानुसार पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) ने सोमवार से बूस्टर डोज (Booster Dose) देना शुरू कर दिया है। पहले चरण में स्वास्थ्य अधिकारियों, कर्मचारियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों (Patients) को बूस्टर खुराक दी जा रही है। दूसरी खुराक (Second Dose) लेने के नौ या 39 सप्ताह बाद ही बूस्टर खुराक के लिए पात्र होंगे।

    केंद्र और राज्य सरकारों के निर्देशानुसार, शहर में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है। शहर में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण को लेकर अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देने का अभियान शुरू किया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों, कोरोना में फ्रंटलाइन स्टाफ और 60 वर्ष से अधिक उम्र के सहकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। 

    नागरिकों के लिए वैक्सीन सेंटर खोला गया 

    कोरोना प्रतिबंधक टीके की दूसरी खुराक लेने की तारीख से 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे करने वाले नागरिक तीसरी खुराक के लिए पात्र होंगे। 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे पात्र नागरिकों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन सेंटर खोला गया है। कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को दी जाएगी। 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक जिन्हें कोवैक्सीन का टीका लगाया गया है, उन्हें बूस्टर खुराक दी जाएगी, ऐसा महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया है।