Madhuri Misal
Photo Twitter

    पुणे: पुणे शहर (Pune City) का वैभव कहे जाने वाले तलजाई (Taljai) और पर्वती (Pravati) के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिलने की दृष्टि से ‘रोप वे’ (Rope Way) बनाया जाए, ऐसी मांग विधायक माधुरी मिसाल (MLA Madhuri Misal) ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) से की है।

    अपनी इस मांग के संदर्भ में माधुरी मिसाल ने बताया कि कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पुणे (Pune) में आए थे। इस समय उन्होंने सिंहगढ़ मार्ग पर बनने वाले फ्लाइओवर का भूमिपूजन किया था। इस समय उन्होंने शहर में विभिन्न जगहों पर रोप वे तैयार करने के निर्देश दिए थे। उनके इसी निर्देशों के अधीन रहते हुए शहर के वैभव की जानकारी लोगों को हो और शहर में ही बेहतरीन पर्यटन का आनंद मिलें, इसके लिए तलजाई से लेकर पर्वती तक एक रोप वे तैयार किया जाए, ऐसी मांग मैंने नितिन गडकरी की ओर की है।

    लोगों को असुविधा न हो

    इसके अलावा ‘पर्वती’ पुणे शहर की धार्मिक धरोहर है। यहां पर देवदेवेश्वर संस्थान और कार्तिक स्वामी, विष्णु, विठ्ठल-रुक्मिणी आदि के मंदिर है। पर्वती पर चढ़ने के लिए 103 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। इसलिए दिव्यांग और वृद्ध नागरिकों को यहां आना मुमकिन नहीं हो पाता। ऐसे में यहां भी एक रोप वे तैयार किया जाए, जिससे लोगों को असुविधा न हो, ऐसी मांग माधुरी मिसाल ने की है।

    जल्द भेजा जाएगा प्रस्ताव

    इस मांग पर संज्ञान लेते हुए नितिन गडकरी ने इस संदर्भ में एक प्रस्ताव राज्य के सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से केंद्र सरकार को भेजा जाए। इस संदर्भ में जल्द से जल्द कार्रवाई शुरू करेंगे, ऐसा आश्वासन दिया, ऐसी जानकारी माधुरी मिसाल ने दी।