Lumpy Virus Vaccines

    Loading

    पुणे: पश्चिमी महाराष्ट्र (Western Maharashtra) के पांच जिलों पुणे, सांगली, सतारा, कोल्हापुर और सोलापुर में 59 गांवों में 257 मवेशी लम्पी त्वचा रोग से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 122 उपचार (Treatment) के बाद ठीक हो गए हैं। मौजूदा समय में फिलहाल 132 पशुओं का इलाज किया जा रहा है। 

    पुणे जिले में लम्पी वायरस (Lumpy Virus) से तीन मवेशियों की मौत हो गई है। बाकी चार जिलों में किसी की मौत की खबर नहीं है। मिली जानकारी के मुताबिक, 95 हजार पशुओं का टीकाकरण पूरा हो चुका है।

    पश्चिम महाराष्ट्र के 19 तहसील लम्पी के चपेट में 

    लम्पी वायरस की पहचान पहली बार राज्य में 4 अगस्त 2022 को जलगांव जिले के रावेर तालुका के चिनावल गांव में हुई थी। उसके बाद अहमदनगर, धुले, अकोला, पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली और सोलापुर जिलों में यह बीमारी तेजी से फैली। पश्चिमी महाराष्ट्र में अब तक कुल 19 तहसील लम्पी वायरस से प्रभावित हो चुके हैं। पुणे को छोड़कर बाकी चार जिलों में मवेशी की मौत नहीं हुई है।

    पुणे सबसे अधिक प्रभावित

    पशुपालन विभाग के सूचना विभाग के उपायुक्त डॉ. देवेंद्र जाधव ने कहा है कि पशुपालन उचित देखभाल करें और अगर मवेशी गांठ जैसी बीमारी से संक्रमित हैं तो इसकी सूचना नजदीकी सरकारी पशु चिकित्सा केंद्र को दें। यह बीमारी पश्चिमी महाराष्ट्र में भी फैल रही है, जिसमें पुणे सबसे ज्यादा प्रभावित है। पश्चिमी महाराष्ट्र के 59 गांवों में से 43 गांव पुणे जिले में हैं। 257 संक्रमित जानवरों में से 149 अकेले पुणे के हैं। साथ ही तीन जानवरों की मौत हो गई है। पुणे में अधिकतम 67,000 टीकाकरण किया गया है।

    -क्या करें, क्या न करें

    • बाहरी कीटों को नियंत्रित करने के लिए गौशालाओं को साफ रखें।
    • यह रोग अत्यधिक संक्रामक है, इसलिए स्वस्थ पशुओं को संक्रमित पशुओं से अलग रखना चाहिए।
    • लक्षणों के मामले में निकटतम पशु चिकित्सा विभाग से संपर्क करें।
    • प्रभावित पशुओं के लिए पीने के पानी और चरने की अलग से व्यवस्था की जाए।
    • बाहरी कीड़ों (मच्छरों, मक्खियों, आदि) के माध्यम से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए, क्षेत्र में स्प्रे करने के लिए 1% फॉर्मेलिन या 2% सोडियम हाइपोक्लोराइट और 2% फिनोल का उपयोग किया जा सकता है।