Fraud
Pic: Social Media

Loading

पिंपरी: अगर व्हाट्सएप नंबर (Whatsapp Number) पर आप बस हमारे यू-ट्यूब चैनल (YouTube Channel) को लाइक और सब्सक्राइब करें और आपको घर बैठे पैसा मिल जाएगा। ऐसा मैसेज आए तो सावधान हो जाएं क्योंकि इस तरह मैसेज कर साइबर जालसाज जो शुरू में भरोसा दिलाने के आपके बैंक खातों में कुछ पैसे जमा करते हैं और फिर खाते से सारे पैसे निकाल लेते हैं, ‘लाइक, सब्सक्राइब’ का नया ‘टास्क फ्रॉड’ पैटर्न लागू कर रहे हैं। पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) में ऐसे दो मामलों का खुलासा हुआ है।

आईटी हब हिंजवड़ी में एक महिला को व्हाट्सएप पर उक्त तरह का मैसेज भेजा गया और उसके खाते से 20 लाख रुपए निकाल लिए गए। वहीं भोसरी थाने की सीमा में भी एक के खाते से तीन लाख रुपए निकाल लिए गए। कई लोगों के लाइक और सब्सक्राइब मैसेज आ रहे हैं और कई लोग संबंधित स्कैमर्स के झांसे में आ रहे हैं। 

महिला के खाते से निकाले सारे पैसे

जालसाज साइबर प्रैंक दिखा रहे हैं कि वे सिर्फ तीन यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके प्रतिदिन 2,000 से 10,000 रुपए कमा सकते हैं। समय पर काम पूरा करने पर इनाम भी दे रहे हैं। एक महिला के बैंक खाते में यह स्कीम काम कर रही है, दिखाने के लिए लगातार आठ दिनों में उसके बैंक खाते में दो दो हजार रुपए जमा किए गए। इसके बाद महिला को एक लिंक भेजा गया और उस पर खाता खोलने के लिए कहा गया और कहा गया कि उसके पैसे इसमें जमा हो जाएंगे। महिला के उस खाते में शुरुआत में कुछ पैसे जमा किए गए। हालांकि जिस लिंक से महिला ने यह जानकारी भरी उसके जरिए महिला के बैंक का ऑनलाइन पासवर्ड और बैंक खाते को हैंडल करने का एक्सेस हासिल हो गया और उसके बैंक खाते से सारा पैसा निकाल लिया।