पिंपरी-चिंचवड में H3N2 संक्रमित की मौत, शहर में नई बीमारी से पहली मौत, अब तक मिले चार मरीज

Loading

पिंपरी: स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के नए वर्जन H3N2 ने पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) की उद्योगनगरी में दस्तक दे दी है। इस वायरस से संक्रमित एक 73 वर्षीय एक बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत (Death) हो गई है। हालांकि उन्हें इस संक्रमण के अलावा हृदय और अन्य बीमारियां भी थी। पिंपरी-चिंचवड में नए वायरस ( New Viruses) से यह पहली मौत है। फिलहाल इस वायरस से चार संक्रमित मिले हैं, जिनका घर पर ही इलाज जारी है। इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है, सावधानी बरतते हुए समय पर इलाज से यह बीमारी ठीक हो सकती है। 

स्वाइन फ्लू के नए वर्जन ने महाराष्ट्र समेत देशभर में हाहाकार मचाकर रखा हुआ है। गुरुवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक कर एच3एन2 की समीक्षा की।

उपचार के दौरान हुई मौत

इस बीच, पिंपरी-चिंचवड शहर में एच3एन2 से संक्रमित 73 वर्षीय बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई है। उनका 7 मार्च से पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल अस्पताल के आईसीयू में इलाज चल रहा था। उन्हें हृदय, दमा और अन्य बीमारियां भी थी। आज सुबह उपचार के दौरान उनकी मौत हो गयी। 

नए वायरस के संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं

पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के मुख्य स्वास्थ्य और चिकित्सा अधिकारी डॉ. पवन सालवे ने कहा कि उस बुजुर्ग को अन्य कई बीमारियां भी थी। शहर में इस वायरस से संक्रमित और चार मरीज हैं जिनका घरों में इलाज चल रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मण गोफने ने कहा कि नए वायरस के संक्रमण से शहरवासियों को घबराने की जरूरत नहीं है। सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण नजर आने पर घर पर इलाज न कराएं, बल्कि डॉक्टरों से परामर्श लें। यह स्वाइन फ्लू का वर्जन है, जिसे समय पर इलाज से मात दी जा सकती है। टैमीफ्लू समेत महानगरपालिका के पास इसकी दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक है। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें और मास्क का प्रयोग करें। बुजुर्गों का विशेष रूप से ध्यान रखने की अपील भी उन्होंने की है।