Chikungunya

    Loading

    पिंपरी: बरसात का मौसम (Rainy Season) शुरू होते ही संक्रामक बीमारियों के साथ-साथ डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ जाती है। इस साल भी यही स्थिति है। पिंपरी-चिंचवड शहर में पिछले कुछ दिनों में संक्रामक रोगों के मरीज बढ़े हैं। इसलिए ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ गई है। 

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के वाईसीएम अस्पताल के ब्लड बैंक में फिलहाल प्रतिदिन 20 से 25 बैग प्लेटलेट्स की मांग है। वाईसीएम ब्लड बैंक की ओर से जानकारी दी गई है कि जून से मांग बढ़ गई है।

    बारिश में बढ़ जाती हैं बीमारियां

    मौजूदा हालात में देखा जा रहा है कि शहर में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, डेंगू जैसी बीमारियों के मरीज बढ़ गए हैं। जलवायु परिवर्तन के कारण, मानसून के कारण हवा में नमी, प्रदूषण और मच्छरों की बढ़ती पीढ़ी, नागरिकों में रोग हो रहे हैं, और नागरिकों को ऐसी बीमारियों से दूर रहने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। मानसून की शुरुआत के कारण, मादा मच्छर सड़कों पर गड्ढों में बारिश के पानी के जमा होने, अवरुद्ध स्थानों, आसपास के खुले स्थानों में घास जैसे जगहों में पानी के जमा होने से बने पोखरों में बड़ी संख्या में अंडे देती हैं। बरसात के दिनों में मच्छरों की पैदावार बढ़ने से डेंगू, मलेरिया, पीलिया और दूषित पानी पीने से गैस्ट्रोएंटेराइटिस और हैजा जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

    जून से प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी

    डेंगू जैसी बीमारियों के बढ़ने से प्लेटलेट्स की मांग बढ़ जाती है। रक्त से प्लाज्मा, प्लेटलेट्स अलग हो जाते हैं। प्लेटलेट्स को तैयारी के बाद पांच दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। इसलिए ब्लड बैंक अधिक प्लेटलेट्स स्टोर नहीं करते हैं। बढ़ती मांग के कारण प्लेटलेट्स की कमी हो रही है। मरीजों को मांग के अनुसार प्लेटलेट्स दिए जा रहे हैं। वाईसीएम ब्लड बैंक ने कहा कि फिलहाल कोई कमी नहीं है। वाईसीएम ब्लड बैंक के ब्लड ट्रांसफ्यूजन ऑफिसर डॉ. शंकर मोसालगी ने कहा कि जून से प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी है। वर्तमान में प्रतिदिन 20 से 25 प्लेटलेट्स की आवश्यकता होती है। मरीजों को मांग पर प्लेटलेट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्लेटलेट्स बनाने के लिए भी डोनर की जरूरत होती है। हर साल जब मानसून शुरू होता है तो प्लेटलेट्स की मांग बढ़ जाती है। वार्षिक पूर्वानुमान के अनुसार, कम से कम एक और महीने के लिए प्लेटलेट्स की मांग अधिक रहने की उम्मीद है।