Neral- Matheran Toy Train

    Loading

    पिंपरी: मावल लोकसभा क्षेत्र में ठंड के मौसम में पर्यटन स्थल नेरल-माथेरान-नेरल ( Neral- Matheran Toy Train) के बीच चलने वाली ‘टॉय ट्रेन’ (छोटी ट्रेन), जो कि दुर्घटना के कारण बंद कर दी गई थी, फिर से शुरू हो गई ह। शिवसेना (शिंदे गुट) के सांसद श्रीरंग बारणे ने पिछले पांच साल से बंद पड़ी ‘टॉय ट्रेन’ (Toy Train ) की शुरुआत कर माथेरान (Matheran) आने वाले पर्यटकों (Tourists) को दिवाली का ‘उपहार’ (Diwali Gift) दिया है। इस ट्रेन के शुरू होने से स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा। इससे नागरिक संतोष जता रहे हैं।

    इस संबंध में सांसद श्रीरंग बारणे ने कहा कि माथेरान जो कि एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, यूनेस्को की सूची में शामिल है। पर्यटक ‘टॉय ट्रेन’ के जरिए यहां आते-जाते हैं। सह्याद्री पर्वत श्रृंखला के माध्यम से अपना रास्ता निकालते हुए यह ट्रेन नेरल और माथेरान के बीच 21 किमी की दूरी लगभग 2 घंटे 20 मिनट में तय करती है।  ‘टॉय ट्रेन’ सेवा पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों के लिए भी एक प्रमुख साधन है। माथेरान में हजारों की संख्या में सैलानी आते हैं। हालांकि, पांच साल पहले इस ‘टॉय ट्रेन’ को रेल विभाग ने एक दुर्घटना का हवाला देकर बंद कर दिया था। इससे माथेरान आने वाले सैलानियों में निराशा थी। 

    ‘टॉय ट्रेन’ के रूट की मरम्मत की गई

    सांसद ने कहा कि माथेरान की ‘टॉय ट्रेन’ को फिर से शुरू करने के प्रयास किए गए हैं, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु से इस बारे में चर्चा की गई। बड़ी राशि प्राप्त कर रेलवे ट्रैक की मरम्मत की गई। भारी बारिश के कारण ‘टॉय ट्रेन’ को ट्रैक पर चलाने में दिक्कतें आईं, इसलिए वहां केबिन की दीवारें खड़ी की गईं। मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) और रेलवे विभाग की मदद से ‘टॉय ट्रेन’ के रूट की मरम्मत की गई। रेल विभाग ने इस ट्रेन के लिए नए इंजन, कोच उपलब्ध कराए हैं। काम पूरा होने के बाद नेरल से माथेरान तक ‘टॉय ट्रेन’ सेवा शुरू करने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। उन्होंने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और दिवाली के मौके पर नेरल स्टेशन से माथेरान तक ‘टॉय ट्रेन’ शुरू हुई।

    स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

    इस पर पर्यटकों ने खुशी जाहिर की। बच्चों सहित नागरिकों को आकर्षित करने वाली ट्रेनों के शुभारंभ के साथ बड़ी संख्या में पर्यटक माथेरान जाएंगे। दिवाली की छुट्टी के चलते माथेरान में सैलानियों का तांता लगा रहता है। उन पर्यटकों को यात्रा की सुविधा मिली। ट्रेन के शुरू होने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा, व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।